लखनऊ-गोरखपुर समेत यूपी के कई जिलों में झमाझम बारिश, फिर होने लगा ठंड का एहसास

 यूपी की राजधानी लखनऊ, पूर्वांचल के प्रमुख शहर गोरखपुर सहित कई जिलों में सोमवार की भोर से झमाझम बारिश हो रही है। नोएडा और गाजियाबाद में भी बादल छाए हुए हैं।

मौसम विज्ञानियों के मुताबिक यूपी के कई इलाकों में पश्चिमी विक्षोभ और चक्रवात का असर है। प्रदेश के अधिकांश हिस्सों में काले बादल छाए हुए हैं। लखनऊ, गोरखपुर सहित कई जिलों में पिछले चार दिनों से बादलों की आवाजाही के बीच मौसम खुशगवार बना हुआ है। इन जिलों के तापमान में भी गिरावट दर्ज की गई है और लोगों को एक बार फिर ठंड का एहसास होने लगा है।

इसके पहले मौसम विभाग ने भविष्यवाणी की थी कि अभी यूपी में मौसम का मिजाज ऐसा ही बना रहेगा। शामली, मुजफ्फरनगर, बागपत, मेरठ, गाजियाबाद, हापुड़, गौतमबुद्धनगर, बुलंदशहर, बिजनौर और आसपास के इलाकों में कहीं-कहीं ओले पड़ने की चेतावनी जारी की गई थी। इसके अलावा बांदा, चित्रकूट, कौशाम्बी, प्रयागराज, फतेहपुर, प्रतापगढ़, मीरजापुर, कानपुद देहात,कानपुर नगर, रायबरेली, अमेठी, इटावा, औरय्या, जालौन, हमीरपुर, महोबा, झांसी, सोनभद्र और ललितपुर आदि इलाकों के आसपास ओले पड़ने की भी आशंका जताई गई थी।

लखनऊ समेत पूर्वी उत्तर प्रदेश के कई जिलों में सोमवार की भोर से ही गरज के साथ बारिश शुरू हो गई। मिली जानकारी के अनुसार लखनऊ में भोर 3 बजे के बाद करीब 30 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चल रही थीं। तेज हवाओं के बाद बाद आसमान में काले बादल छा गए और गरज के साथ बारिश होने लगी। बारिश के साथ ही शहर के तापमान में भी अच्छी-खासी गिरावट महसूस की जा रही है।