केरल के कंजिरापल्ली मे मूसलाधार बारिश , जारी हुआ अलर्ट

केरल के कोट्टायम जिला स्थित कंजिरापल्ली में शनिवार को मूसलाधार बारिश से बाढ़ जैसे हालात उत्पन्न हो गये हैं. जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है. केरल के दक्षिणी और मध्य क्षेत्रों में भी भारी बारिश हुई. कई इलाके जलमग्न हो गये, तो क्षेत्र की कई नदियों में उफान आ गया.

मौसम विभाग के अधिकारियों ने राज्य के पांच जिलों में अत्यधिक भारी बारिश होने की आशंका के मद्देनजर रेड अलर्ट जारी कर दिया है. भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) की ओर से दी गयी नवीनतम जानकारी के मुताबिक, पथनमथिट्टा, कोट्टायम, एर्णाकुलम, इडुक्की और त्रिशूर जिलों के लिए ‘रेड अलर्ट’ जारी किया गया है.

इसके अलावा तिरुवनंतपुरम, कोल्लम, अलप्पुझा, पलक्कड़, मलप्पुरम, कोझिकोड और वायनाड जिलों के लिए बहुत भारी वर्षा की चेतावनी के साथ ‘ऑरेंज अलर्ट’ जारी किया गया है. मुख्यमंत्री पिनराई विजयन ने कहा कि भारत मौसम विज्ञान विभाग ने अरब सागर के ऊपर बने निम्न दबाव के क्षेत्र के कारण राज्य में व्यापक स्तर पर भारी बारिश होने की चेतावनी दी है.

विजयन ने राज्य के लोगों से अगले 24 घंटे के दौरान अतिरिक्त सतर्कता बरतने की अपील करते हुए एक फेसबुक पोस्ट में कहा कि दक्षिण और मध्य जिलों में बारिश पहले ही शुरू हो चुकी है तथा मौसम पूर्वानुमान के अनुसार शाम तक उत्तरी जिलों में भी बारिश तेज हो जायेगी.

उन्होंने कहा कि भारी बारिश के परिणामस्वरूप कुछ नदियों में जलस्तर बढ़ने की आशंका है तथा कुछ बांधों का जलस्तर भी बढ़ सकता है. उन्होंने नदियों और बांधों के आस-पास के क्षेत्रों में रहने वालों को अधिकारियों के निर्देशों का पालन करने के लिए तैयार रहने के लिए कहा है.