दिल्ली मे अब घर बैठे लोगो को मिलेगी ये सुविधा , सीएम केजरीवाल ने किया ऐलान

दिल्ली के सीएम ने कहा कि अब दिल्ली में लोगों को लर्निंग ड्राइविंग लाइसेंस, पक्का ड्राइविंग लाइसेंस, परमिट, एनओसी, ड्राइविंग लाइसेंस का रिन्यूवल, डुप्लिकेट परमिट, परमिट सरेंडर, परमिट ट्रांसफर समेत अन्य कई सुविधाएं घर बैठे मिल जाएंगी।

ये काम हम सिर्फ ट्रांसपोर्ट डिपार्टमेंट में ही नहीं बल्कि सभी विभाग में ये काम हो रहा है। दिल्ली को एक बार फिर बधाई। आजादी को 75 साल हो गए मगर असली आजादी तब मिलेगी जब दलालों से आजादी मिलेगी।

केजरीवाल ने कहा, ‘अब हम ट्रांसपोर्ट डिपार्टमेंट में फेसलेस योजना की शुरुआत कर रहे हैं। पहले एक ड्राइविंग लाइसेंस बनवाना बड़ी बात थी। चक्कर लगाने के बाद लोग दलालों के चक्कर मे पड़ जाते थे। मगर 2015 में आप की सरकार आई। 2018 में हमने सुधार किया और डोर स्टेप डिलीवरी की शुरुआत की। इसमे दफ्तर तो था पर वहां आने की जरूरत नहीं थी। इसमें हम एक कर्मी को घर भेजते थे। हमने आज 150 सेवा शुरू की है।’

उन्होंने कहा, आज हमने जो किया है वो काम 21वीं सदी के भारत की बात करता है। आज जो हम कर रहे हैं उसमें दफ्तर खत्म, फाइल खत्म। अब कर्मी आपके घर कागज लेने नहीं आएगा। अब जब दिल्ली वाले अमेरिका जाए तो वे जाकर बताएंगे कि हम घर बैठे काम कर सकते हैं। अब सिर्फ दो काम के लिए आपको ट्रांसपोर्ट डिपार्टमेंट आना पड़ेग। ड्राइविंग और फिटनेस टेस्ट के लिए।

योजना को लॉन्च करते हुए सीएम केजरीवाल ने कहा कि पहले लोगों को दलालों के पास जाकर इस तरह की सुविधाएं लेनी पड़ती थी। हमारी सरकार आने के बाद इस फील्ड में कई तरह के अहम फैसले लिए गए। उन्होंने कहा कि दिल्ली सरकार के लिए आज अच्छा दिन है। आज सुबह सुबह साढ़े दस बजे शिक्षा विभाग ने एक अंतरराष्ट्रीय बोर्ड के साथ करार किया है।

दिल्ली में बुधवार से फेसलेस सर्विस लागू हो गई है। अब आपको घर बैठे परिवहन विभाग की लगभग 33 सेवाएं मिलेंगी। इनमें ड्राइविंग लाइसेंस भी शामिल है।

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने आज इस योजना को लॉन्च किया। उन्होंने कहा कि ये ऐतिहासिक दिन है। ये वो काम है जो 21वीं सदी के भारत की बात करते हैं।