Breaking News

चाइना में सड़कों पर उतरे लोग, पुलिस ने रोकने के लिए किया यह बड़ा काम

Loading...

इस कानून के लागू होने के बाद हांगकांग के लिए कानून बनाने वाली विधान परिषद की शक्तियों को भी सीमित कर दिया जाएगा.

 

 

पुलिस ने रविवार को वान चाई व कॉजवे बे के व्यस्त जिलों के बीच मार्च करते हुए सैकड़ों हांगकांग समर्थक लोकतंत्र प्रचारकों पर आंसू गैस व काली मिर्च के स्प्रे का प्रयोग किया व पिछले वर्ष इस शहर को परिभाषित करने वाले प्रदर्शनों की वापसी के लिए मार्च किया.

फिलहाल हांगकांग संसार का मशहूर वित्तीय केन्द्र है. यहां ज्यादातर बहुराष्ट्रीय कंपनियों के ऑफिस हैं. नए कानून से चाइना पूरी तरह से हांगकांग सभी मामलों पर नियंत्रण पाने की प्रयास है. यहां पर रहने वाली 74 लाख लोगों में इस कानून को लेकर आक्रोश है.

Loading...

चीन की राष्ट्रीय संसद नेशनल पीपुल्स कांग्रेस पार्टी में शुक्रवार को प्रारम्भ हुए सत्र के पहले दिन सौंपे गए इस प्रस्तावित विधेयक का उद्देश्य अलगाववादियों की गतिविधियों को रोकना है.

इसके साथ ही विदेशी हस्तक्षेप व आतंकवाद पर भी लगाम लगानी है. इस दौरान चाइना के विदेश मंत्री वांग यी ने बोला ‘हांगकांग सुरक्षा कानून’ को बिना किसी विलंब के तुरंत लागू किया जाना चाहिए. चाइना के राष्ट्रपति शी जिनपिंग बीते एक वर्ष से इस कानून को लाने की प्रयास में लगे हुए हैं.

चाइना (China) द्वारा हांगकांग (Hong kong) का एकाधिकार समाप्त करने के लिए लाए जाने वाले प्रस्तावित राष्ट्रीय सुरक्षा कानून के विरूद्ध विरोध प्रदर्शन तेज हो गए हैं.

इस कानून के विरूद्ध कई मानवाधिकार संगठनों ने भी आवाज उठाई है. वहीं चाइना हांगकांग को पूरी तरह से अपने नियंत्रण में लेना चाहता है.

 

Share & Get Rs.
Loading...
error: Content is protected !!