अमेरिका में आई ये बड़ी आफत , पानी के जरीए फ़ैल रही ये नई बिमारी, लोगो के शरीर में हो रहा…

अमेरिका के बीमारी रोकथाम केंद्र के मुताबिक दिमाग को खाने वाला जीवाणु आमतौर पर मिट्टी, गर्म झील, नदियों और गर्म जलधाराओं में पाया जाता है. यह ठीक से रखरखाव नहीं किए जाने वाले स्वीमिंग पूल और फैक्ट्रियों से छोड़े गए गर्म पानी में भी रहता है.

 

सेंटर ऑफ डिजीज कंट्रोल के अनुसार, लोग तैराकी के दौरान इस तरह के अमीबा के शिकार होते हैं. तैराकी के दौरान नेगलेरिया फाउलरली नाक के रास्ते दिमाग तक पहुंचकर दिमाग की कोशिकाओं को खाना शुरू कर देता है. अमेरिका में 1962 से लेकर 2018 के बीच 145 लोग इस जीवाणु की चपेट में आ गए थे. उनमें से केवल 4 लोग ही जिंदा बच पाए.

दक्षिण पूर्व टेक्सास के लेक जैक्शन, फ्रीपोर्ट, एंगलेटोन, ब्राजोरिया, रिचवुड, ऑयस्टर क्रीक, क्लूट, रोजेनबर्ग के लोगों से कहा गया है कि वे पानी का इस्तेमाल नहीं करें. लेक जैक्शन इलाके में आपदा की घोषणा की गई है. लोगों को पानी नहीं पीने की सलाह दी गई है. प्रशासन इस गंदे पानी को निकालने का प्रयास कर रहा है.

इस तरह के अमीबा के संक्रमण के दिमाग में फैल जाने पर 97 % लोगों का बचना बेहद मुश्किल होता है. इस अमीबा का नाम नेगलेरिया फाउलरली बताया जा रहा है.

अमेरिका के टेक्सास में पीने के पानी में दिमाग को खाने वाला घातक अमीबा मिलने से 8 शहरों में अलर्ट घोषित कर दिया गया है. 8 सितंबर को एक 6 साल के बच्चे को अस्पताल में भर्ती कराया गया. बच्चे के शरीर में अमीबा का संक्रमण मिलने पर पीने के पानी की जांच के बाद चौंकाने वाली जानकारी सामने आई.