हिंदुस्तान को लेकर इमरान खान ने किया ये बड़ा एलान, कहा अब जा सकेंगे यहाँ

पाक के पीएम इमरान खान ने करतारपुर कॉरिडोर के उद्घाटन से पहले एक बड़ा ऐलान कर दिया है. इमरान खान का ये ऐलान दोनों राष्ट्रों के बीच तनावपूर्ण हालातों को अच्छा करने की दिशा में एक अहम कदम है.

दरअसल, इमरान खान ने भारतीय श्रद्धालुओं को बड़ी राहत देते हुए बिना पासपोर्ट करतारपुर जाने की सुविधा दे दी है. इमरान खान ने बोला कि हिंदुस्तान से करतारपुर की तीर्थयात्रा पर आने वाले सिखों को मैंने दो छूट दी है, अब उन्हें पासपोर्ट की आवश्यकता नहीं होगी, बस उनके पास एक वैध आईडी कार्ड होना चाहिए.

550वें प्रकाश पर्व पर होगा करतारपुर कॉरिडोर का उद्घाटन

आपको बता दें कि हिंदुस्तान  पाक के बीच करतारपुर कॉरिडोर का उद्घाटन 9 नवंबर को होना है. इसी दिन सिखों के प्रथम गुरू नानक देव जी की 550वीं जयंती है. इमरान खान ने बोला कि भारतीय श्रद्धालुओं को 10 दिन पहले रजिस्ट्रेशन नहीं कराना होगा  9 नवंबर को सिख श्रद्धालुओं से कोई शुल्क नहीं लिया जा सकेगा.

9 नवंबर को करतारपुर कॉरिडोर का उद्घाटन सिर्फ पाक में ही नहीं बल्कि भारत में भी होगा  यहां पीएम नरेंद्र मोदी इस कॉरिडोर को खोलेंगे. इसके बाद प्रधान मंत्री नरेन्द्र मोदी पंजाब के गुरदासपुर में डेरा बाबा नानक में एक सार्वजनिक सभा को संबोधित करेंगे. हालांकि, पीएम मोदी करतारपुर साहिब का दौरा करने वाले पहले ‘जत्थे’ को हरी झंडी दिखाकर रवाना करेंगे या नहीं, अभी इसकी पुष्टि नहीं हो पाई है. श्रद्धालुओं के इस पहले जत्थे का पूर्व पीएम मनमोहन सिंह भी भाग होंगे.

सिद्धू जाएंगे पाकिस्तान

पाकिस्तान में करतारपुर कॉरिडोर के उद्घाटन में कांग्रेस के बड़े नेता नवजोत सिंह सिद्धू भी शामिल हो सकते हैं. सिद्धू को खुद इमरान खान ने विशेष न्योता भेजा है. इमरान के निमंत्रण पर भारतीय विदेश मंत्रालय ने बोला है कि इसके लिए सिद्धू को ‘ सियासी मंजूरी’ लेनी होगी.