Breaking News

कश्मीर का राग अलापने वाले इमरान के पास है यह बड़ी चुनौतियां, ऐसे सुधारेंगे पाक की अर्थव्यवस्था

Loading...

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान (Pakistan Prime Minister Imran Khan) का आज जन्मदिन है. पाकिस्तान क्रिकेट टीम (Pakistan Cricket Team) को बुलंदियों पर पहुंचाने के बाद इमरान खान अब देश की कमान भी संभाल रहे हैं. लेकिन, क्रिकेट के मोर्चे पर इमरान खान की सफलता में जो चार चांद लगे, वो अब तक प्रधानमंत्री के रूप में नहीं मिला है. इमरान खान पाकिस्तान के इकलौते कप्तान रहे, जिन्होंने पाकिस्तान को​ क्रिकेट में विश्व विजेता बनाया. पाकिस्तान को सोशल वेलफेयर स्टेट, सभी को न्याय देने और भ्रष्टाचार रोधी देश बनाने के सपने के साथ अपने राजनीतिक करियर की शुरुआत करने वाले इमरान खान आज पाकिस्तान के प्रधानमंत्री हैं.

पाकिस्तानी क्रिकेट को बु​लंदियों पर पहुंचाने और आने वाले कई दशकों तक पाकिस्तानी युवाओं को प्रेरित करने वाले इमरान खान प्रधानमंत्री के तौर पर कई मोर्चे पर चुनौतियों का सामना कर रहे हैं.नए पाकिस्तान की हसरत दिल में पाले इमरान खान आज आर्थिक मोर्चे (Pakistan Economy) पर सबसे अधिक चुनौ​तियों का सामना कर रहे हैं.

Loading...

​कश्मीर के मुद्दे पर दुनिया के सामने भारत पर सवाल खड़े करने और आक्रामक दिखने वाले इमरान खान के लिए सबसे बड़ी चिंता ये है कि आखिर देश की अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने के लिए क्या किया जाए. आज इमरान खान के जन्मदिन पर हम आपको आर्थिक मोर्चे पर उनके सामने चुनौतियों के बारे में जानकारियां दे रहे हैं.

(1) वित्त वर्ष 2018 के मुकाबले पाकिस्तान की आर्थिक वृद्धि (Economic Growth of Pakistan) दर 5.5 फीसदी थी, जो कि वित्त वर्ष 2019 में घटकर 3.3 फीसदी हो गई है. बजट में वित्त वर्ष के लिए इसे और भी घटाकर 2.4 फीसदी का अनुमान लगाया गया है.

(2) चालू वित्त वर्ष की शुरुआत के बाद से अब तक डॉलर के मुकाबले पाकिस्तानी रुपया करीब 35 फीसदी कमजोर हो गया है.

(3) महंगाई (Inflation of Pakistan) की बात करें तो अगले 12 महीने में इसे 13 फीसदी पहुंचने की उम्मीद है. अगर ऐसा होता है तो यह 10 साल के उच्चतम स्तर पर पहुंच जाएगा.

(4) पाकिस्तान का राजकोषिय घाटा (Fiscal Deficit of Pakistan) 7.1 फीसदी है. वित्त वर्ष 2020 में यह सात साल के उच्चतम स्तर पर पहुंच जाएगा.

Share & Get Rs.
Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!