ठंड के मौसम में डोसा खाना चाहते है तो एक बार जरुर ट्राई करे मखाने का डोसा, जानिए रेसिपी

डोसा खाना किसे पसंद नहीं होता, इसका नाम सुनते ही सभी के मुंह में पानी आ जाता हैं। वैसे तो डोसा सूजी और चावल से बनता है, लेकिन अगर आप सर्दियों में भी इसका स्वाद लेना चाहते हैं, तो आप मखाने से बनें डोसे को ट्राई कर सकते हैं।

सेहत को देगा फायदा

अगर आप मखान के डोसे को खाएंगे तो यह आपकी सेहत के लिहाज से बहुत फायदेमंद होगा। अगर आप भी ठंड के मौसम में डोसा खाना चाहते हैं, लेकिन आपको मखाने से बने डोसे की रेसिपी नहीं पता, तो चलिए जान लीजिए स्वाद से भरे मखाने के डोसे की रेसिपी।

मखाने का डोसा बनाने के लिए सामग्री

4 सर्विंग्स, 1 कप भुने हुए मखाने, 1/2 कप प्रेस्ड राइस, 1/2 चम्मच फ्रूट सॉल्ट, 1 कप सूजी, 1/2 कप गाढ़ा खट्टा दही, नमक- आवश्यकता के अनुसार

ऐसे बनाए मखाने का डोसा

मखाने का डोसा बनाने के लिए सबसे पहले आपको एक बाउल में मखाना, रवा, पोहा, दही, 1 कप पानी और स्वादानुसार नमक डालें और अच्छा मिश्रण दें और इसे 10 से 12 मिनट के लिए लगा रहने दें। इसके बाद 1/2 कप पानी के साथ इस मिश्रण को ब्लेंडर में डालें और तब तक ब्लेंड करें, जब तक यह एक स्मूथ बैटर न बन जाएं।

इसके बाद इस बैटर को एक बाउल में निकाल लें और लगातार चलाते रहिए और इसको फूला लें और इसमें ईनो को डालकर इसे मिला लें। इसके बाद एक नॉन-स्टिक तवे को गरम करें और उस पर तेल चुपड़ लें और उसके बाद तवे पर 2 चम्मच बैटर को डालकर उसे गोल घुमाते हुए फैला लें और एक तरफ से पकाएं और फिर दूसरी तरफ पलट दें।

इसके बाद जब आपको लगे कि यह पक गया है, तो इसको तवे से उतार लें। आपका मखाना डोसा एकदम तैयार हो गया है अब इसे चटनी के साथ परोसिये और मजे से खाइये।