कमर दर्द से रहते हैं परेशान तो करे ये आसान सा काम

 पहले के समय में कमर दर्द को उम्र के साथ जोड़कर देखा जाता था। माना जाता था कि यह परेशानी ज्यादातर बुजुर्ग लोगों में ही देखने को मिलती है। लेकिन आजकल की बिजी लाइफस्टाइल और घंटों लैपटॉप के आगे बैठे रहने से ज्यादातर लोगों को कमर दर्द की समस्या होने लगी है। कमर दर्द की वजह से कोई भी काम करना बेहद मुश्किल हो जाता है। अगर आप भी कमर दर्द से परेशान रहते हैं तो टेंशन छोड़ दालचीनी के इन असरदार नुस्खों की मदद लीजिए।

दालचीनी सेहत के लिए काफी फायदेमंद मानी जाती है। इसमें फाइबर, कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम, फास्फोरस, जिंक जैसे कई तत्वों के साथ सिनेमैल्डिहाइड और सिनेमिक एसिड जैसे एंटी ऑक्सीडेंट गुण भी मौजूद होते हैं। जो शरीर के डैमेज सेल्स को ठीक करने में मदद करके अर्थराइटिस, जोड़ों और कमर दर्द में राहत पहुंचाते हैं।

-कमर दर्द की समस्या को दूर करने के लिए दो ग्राम दालचीनी पाउडर में 1 चम्मच शहद मिला दें। फिर इसको चाट लें। यह नुस्खा दिन में कम से कम 2 बार जरूर करें। कमर दर्द में आपको जल्द राहत मिलेगी।

-कमर दर्द दूर करने के लिए आप दालचीनी से बनी हेल्दी ड्रिंक की भी मदद ले सकते हैं। इसके लिए एक पैन में एक कप पानी डालकर उसमें थोड़ा सा दालचीनी पाउडर डालकर धीमी आंच पर उबाल लें। अब इस पानी को एक कप में छानकर एक चम्मच शहद मिलाकर पी लें। इस ड्रिंक को आप रोजाना सुबह और रात को सोने से पहले पी लें।