चारधाम जा रहे हैं तो जान ले ये खबर ,पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज ने कहा ऐसा…

पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज ने साफ किया कि अब धामों में तीर्थ यात्रियों की निर्धारित संख्या में किसी भी प्रकार का कोई बदलाव नहीं किया जाएगा। धामों में यात्रियों के रुकने की एक निर्धारित क्षमता है। ऐसे में अब किसी भी तरह का बदलाव मुमकिन नहीं है। राज्य में चार धाम यात्रा को लेकर तीर्थ यात्री बड़ी संख्या में आ रहे हैं। यात्री बिना पंजीकरण के भी पहुंच रहे हैं।

ऐसे  यात्रियों को ऋषिकेश में ही रोका जा रहा है। तय संख्या के बाद पंजीकरण न होने का लोग विरोध कर रहे हैं। मजबूरी में लोगों को ऋषिकेश की धर्मशालाओं में ही रुकना पड़ रहा है। इन हालात पर नियंत्रण किए जाने को तीर्थ यात्रियों की निर्धारित संख्या में बदलाव किए जाने के सवाल पर पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज ने कहा कि ऐसा नहीं हो सकता।

धामों में रुकने की एक क्षमता है। उसी क्षमता के आधार पर संख्या निर्धारित की गई है। यदि संख्या में बदलाव करते हैं, तो इससे धामों में अव्यवस्था की स्थिति हो जाएगी।  उन्होंने कहा कि तीर्थ यात्री पंजीकरण के बाद ही धामों में दर्शन को पहुंचे। पहले पंजीकरण कराएं, उसके बाद ही होटल, लांज, वाहन, हेलीसेवा की बुकिंग कराएं। ताकि किसी भी प्रकार की दिक्कत न हो।