सुबह जागने के बाद अकड़ी रहती है गर्दन, तो करे ये उपाय

कई बार आपने महसूस किया होगा कि सुबह उठने के बाद आपकी गर्दन में अकड़ महसूस होती है, इसकी वजह से तेज दर्द का सामना भी करना पड़ता है, और फिर नेक को मूव करने में परेशानी पेश आती है. वैसे तो इसके कई कारण हो सकते हैं जैसे  कि ऊंचा तकिया लेना, गलत पोश्चर में सोना, घंटो तक एक ही पोजीशन में बैठे रहना, लेकिन कई बार इन आदतों को सुधारने के बाद भी गर्दन की अकड़न सही नही हो रही हो, तो ये मेनिनजाइटिस हो सकता है. आइए जानते हैं कि इस दिक्कत को दूर करने के लिए आपको क्या-क्या करना चाहिए.

गर्दन की सूजन कम करने के लिए आप डॉक्टर की सलाह पर एंटिइंफ्लामेट्री दवाएं या पेन किलर ले सकते हैं. इससे दर्द से काफी राहत मिलती है, लेकिन इसके पहले जरूरी टेस्ट करा लें.

दर्द मिटाने के लिए मसाज कराने की तकनीक सदियों से चली आ रही है, गर्दन में दर्द के लिए भी आप दादी-नानी के जमाने का ये नुस्खा अपना सकते हैं. हलांकि खुद से मालिश करने के बजाए फिजियोथेरपिस्ट की मदद लें.

अगर आपकी गर्दन में काफी दिनों से अकड़न की वजह से दर्द हो रहा है, तो यहां की मांसपेशियों में थोड़ी गर्माहट लाएं. इसके लिए आप हॉट वॉटर बैग से गर्दन कि सिकाई कर सकते हैं. कुछ लोग आइस बैग को भी गर्दन से लगाते है. दोनों ही तरीके को अपनाने से काफी आराम मिलता है. इस बात का ख्याल रखें कि सिकाई 10 से 15 मिनट के लिए ही करें, वरना नुकसान उठाना पड़ सकता है.