ख़रीदे सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार Strom R3, जानिए क्या है खासियत

Strom R3 में कंपनी ने 13 kW की क्षमता का हाई इफिसिएंशी मोटर का प्रयोग किया है, जिससे यह 48 Nm का टॉर्क जनरेट करता है. इसके साथ एक फास्ट चार्जर भी है.

 

जिसकी मदद से इस कार की बैटरी महज 2 घंटे में ही 80 प्रतिशत तक चार्ज हो जाएगी. इस कार को फुल चार्ज होने में तकरीबन 3 घंटे का समय लगेगा. इसे सामान्य 15 एम्पीयर की क्षमता के घरेलू सॉकेट से भी चार्ज किया जा सकता है.

जहां तक इस कार के साइज की बात है तो इस कार की लंबाई 2,907mm, चौड़ाई 1,405mm, उंचाई 1,572mm और इसमें 185mm का ग्राउंड क्लीयरेंस दिया गया है. इस कार का कुल वजन महज 550 किलोग्राम है, और इसमें 13 इंच के स्टील व्हील का प्रयोग इसे काफी काफी आकर्षक बनाता है.

कंपनी का दावा है कि Strom R3 सिंगल चार्ज में 200 किलोमीटर तक का ड्राइविंग रेंज प्रदान करती है. इस कार को चलाने का खर्च महज 40 पैसे प्रति किलोमीटर है.

इस कार को तीन वैरिएंट्स में पेश किया जाएगा, जिसमें 120 km, 160km और 200 km ड्राइविंग रेंज शामिल है. यह कार चार रंगों में उपलब्ध है, जिसमें इलेक्ट्रिक ब्लू, नियॉन ब्लू, रेड और ब्लैक कलर शामिल है.

Storm R3 दो दरवाजों वाली तीन व्हील कार है. इसके पिछले हिस्सा में एक और आगे दो व्हील है. मसक्यूलर लुक के साथ LED लाइट्स, डुअल टोन और सनरूफ की सुविधा युक्त यह कार खास कर मुंबई, दिल्ली और बेंगलुरू जैसे शहरों को ध्यान में रखकर डिजाइन किया गया है.

भारतीय बाज़ार के इलेक्ट्रॉनिक व्हीकल सेगमेंट में मुंबई बेस्ड स्टार्ट अप कंपनी Storm Mother’s ने अपनी मिनी इलेक्ट्रॉनिक कार Storm 3 की प्री बुकिंग शुरू कर दी है.

देश की सबसे सस्ती कार की बुकिंग के लिए आपको दस हजार रुपए की बुकिंग अमाउंट जमा करना होगा. ये कार मेट्रो सिटीज को ध्यान में रख कर बनायीं गयी है.