Breaking News

लगातार हिचकी की समस्या से यदि आप भी है परेशान तो जरुर ट्राई करे यह उपाय

Loading...

यूं तो हिचकी आना सामान्य बात है, लेकिन लगातार हिचकी आना एक तरह की बीमारी है. हिचकी को रोकना कठिन होता है. कई बार गले में कुछ फंसने, मौसम में परिवर्तन या तेज मिर्च मसाला खाने से हिचकियां आने लगती हैं.

इससे बचने के लिए कुछ घरेलू नुस्खे अपनाए जा सकते हैं. फिर भी हिचकी न रुके तो डॉक्टरी राय लें.

Loading...

इसलिए होती परेशानी
सीने के हिस्से पर डायफ्रॉम की मांसपेशियों के आकस्मित सिकुडऩे की वजह से हिचकी आने लगती है. मुंह में जब वायु ऊपर की ओर बढ़ती है तो हिक-हिक की आवाज आती है. इस तरह वायु रुक-रुक कर बाहर निकलती है. ऐसी स्थिति वायु बढ़ाने वाले पदार्थों को खाने से उत्पन्न होती है. कई बार मिर्च मसाले वाली चीजें खाने या गले में कोई वस्तु अटक जाने से पेट से ऊपर की ओर वायु उठने से होती है जिससे हिचकी प्रारम्भ हो जाती है. कुछ गर्म खाने के बाद कुछ ठंडा खाने, धूम्रपान करने या ज्यादा तनाव लेने से भी हिचकी आती है.
ये अपनाएं
कुछ सेकंड के लिए सांस रोकें
अपना ध्यान दूसरी ओर लगाएं
खाना धीरे खाएं, पानी घूंट-घूंट पीएं
कुछ घरेलू तरीका
शहद की मिठास शरीर की नसों को नियंत्रित रखती हैं. ऐसे में सिर्फ शहद चाटने या एक चम्मच नींबू के रस में शहद मिलाकर चाटने से भी आराम मिलता है. नींबू का एक चौथाई टुकड़ा भी मुंह में रख सकते हैं. चीनी भी हिचकी रोकने में सहायक है. कालीमिर्च खाना भी फायदेमंद है. तीन कालीमिर्च और मिश्री मिलाकर चबाएं या रस चूसते रहें. आवश्यकता लगे तो एक या दो घूंट पानी पी सकते हैं. हिचकी से राहत मिलती है.

Share & Get Rs.
Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!