आज शाम के नाश्ते में ट्राई करे पनीर के पराठे, देखे इसकी विधि

आवश्यक सामग्री
2 कप कद्दूकस या मैश किया हुवा पनीर
1/2 चम्मच कश्मीरी लाल मिर्च पाउडर
1/4 चम्मच गरम मसाला पाउडर
1 inch अदरक कद्दूकस किया हुवा
1/2 चम्मच आमचूर पाउडर


2 चम्मच धनिया की पत्ती बारीक कटी हुई
नमक स्वादानुसार
चपाती बनाने की सामग्री
1 कप आटा
1 चम्मच तेल या घी
1/4 कप आटा dusting के लिए
नमक स्वादानुसार
पानी आवश्यकतानुसार
सेंकने के लिए तेल बटर या घी जो आप पसंद करें
बनाने की विधि
Stuffing तैयार करने की विधि सबसे पहले एक माध्यम आकार के bowl में पनीर को डाल ले. अब इसमें कश्मीरी लाल मिर्च पाउडर, गरम मसाला पाउडर, आमचूर पाउडर और स्वाद के अनुसार नमक को मिला ले. आखिर में इसमें अदरक और धनिया की पत्ती डालकर खूब अच्छे से mix करे और एक किनारे अलग रख ले.
चपाती बनाने की विधि एक बड़े bowl में आटे को डाले और अपने पसंद के स्वाद के अनुसार इसमें नमक मिलाये. इसमें थोड़ा थोड़ा करते हुए पानी डालते जाए और इसे अच्छे से गूँथ ले. इसे कम से कम 5 मिनट तक गुंथे जिससे इसमें softness आ जाए. अब इसमें 1 चम्मच तेल या घी जो आप चाहे डालकर अच्छे से मिला ले और इसे एक किनारे 20 मिनट के लिए अलग रख ले.
पनीर पराठा तैयार करने की विधि गुंथे हुए आटे में से अपने पसंद का पराठा बनाने के लिए लोई निकाल ले और इसे एक अच्छे बाल का shape दे ले. इसे अच्छे texture के लिए 10 inch के गोलाकार आकार में कर ले या जैसा आपको पसंद आये. अब पहले से तैयार पनीर की stuffing स्वाद को देखते हुए इसके बीचो बीच में रख दे. किनारों से मिलाते हुए इसे बीचोबीच तक ले आये और बीचोबीच में आकर जब यह छोटा गोला बन जाए तो इसे बीच में दबाकर निचे थोड़ा सा आटा बिछा कर समतल जगह पर इसे बेल ले.
पनीर पराठा सेंकने की विधि एक तवा को गर्म करे और मध्यम आंच कर के इस पर एक पराठे को रखे और 30 सेकंड्स बाद इसे पलट ले और उस पर तेल या घी की चारो तरफ अच्छे से पुताई कर ले. अब एक बार फिर इसे पलट कर दोनों side को golden brown color में आने तक सेंक ले. इसे ऊपर से हल्का सा दबा ले जिससे यह अन्दर तक पक जाए. ऐसे ही करते हुए बाकी पराठो को भी सेंक ले. इसे बनाते जाय और गर्मागर्म sauce, अचार या रायता के साथ सर्व करे.