Goolge में यौन उत्पीड़न को लेकर तनाव

यौन उत्पीड़न के मामलों से निपटने को लेकर तनाव के बीच गूगल की मूल कंपनी अल्फाबेट ने बुधवार को इस बात की पुष्टि की कि यौन उत्पीड़न के आरोपी एक कार्यकारी ने कंपनी छोड़ दी है. अधिकारी को कंपनी छोड़ने के वक्त कोई पैकेज नहीं दिया गया. कार्यकारी रिच डेवॉल एक्स लैब में निदेशक के पद पर थे. ऐसी रिपोर्ट है कि महिला कर्मचारी कार्यस्थल पर यौन दुर्व्यवहार से निपटने के लचर तरीकों को देखते हुए गुरुवार को वॉकआउट करने वाली हैं.

Related image

कर्मचारी के कंपनी छोड़ने के बारे में डिटेल नहीं दी गई
अल्फाबेट ने डेवॉल के मंगलवार को कंपनी छोड़ने के बारे में कोई विस्तृत जानकारी नहीं दी. ‘ए गूगल वॉकआउट रियल चेंज’ के ट्विटर अकाउंट पर बुधवार रात यह लिखा कि कर्मचारी और अनुबंधक गुरुवार सुबह अपने-अपने नियत समय में कार्यस्थल को छोड़कर चले जाएंगे. गूगल के मुख्य कार्यकारी सुंदर पिचाई ने मंगलवार रात कर्मचारियों को संदेश भेजा. इसकी एक प्रति प्रौद्योगिकी समाचार वेबसाइट आर्स टेक्निका ने ऑनलाइन पोस्ट की.

हम लोग अनुचित व्यवहार पर कड़ा रुख अपनाए
पिचाई ने कहा कि उन्हें कई कर्मचारियों ने कार्य के दौरान अनुचित व्यवहार के बारे में बताया. उन्होंने कहा ‘पिछली कार्रवाइयों तथा इसके कारण कर्मचारियों को जो पीड़ा हुई, इसके लिये मुझे बेहद अफसोस है.’ पिचाई ने संदेश में कहा, ‘कंपनी का सीईओ होने के नाते व्यक्तिगत रूप से यह मेरे लिये महत्वपूर्ण हो जाता है कि हमलोग अनुचित व्यवहार पर कड़ा रुख अपनाए.’ उन्होंने कहा कि गूगल ने पिछले दो साल में यौन उत्पीड़न के आरोपों के चलते 13 वरिष्ठ कार्यकारियों समेत 48 कर्मचारियों को निकाला है.

‘न्यूयॉर्क टाइम्स’ में पिछले सप्ताह इस मुद्दे पर रिपोर्ट आने के बाद पिचाई ने गूगल के कर्मचारियों से मुलाकात की है. रिपोर्ट में यह कहा गया था कि गूगल के एक वरिष्ठ कर्मचारी एंड्रॉयड निर्माता एंडी रुबीन को कंपनी छोड़ने के समय नौ करोड़ डॉलर का पैकेज दिया गया है जबकि उन पर यौन दुर्व्यवहार के आरोप हैं और गूगल ने यौन उत्पीड़न के अन्य दावों पर पर्दा डालने का काम किया. बहरहाल रूबीन के प्रवक्ता सैम सिंगर ने इन आरोपों को खारिज किया है.