Thursday , April 15 2021 19:59
Breaking News

अदरक का इस्तेमाल करने से मिलता है ये बड़ा लाभ , जानकर चौक जायेंगे आप

अदरक का सेवन आप कई तरीकों से कर सकते है। जैसे कि सब्जी में डालकर, चाय, अदरक का एक टुकड़ा पानी में भिगोकर रात भर रखा रहने दें। इसे सुबह छानकर पिएं, अदरक का जूस आदि। जानिए इसका सेवन करने से आपके हेल्थ में क्या फायदे मिलते है।

अदरक में कैंसर जैसी भयानक बीमारी से शरीर को बचाए रखने का गुण होता है। अदरक कैंसर पैदा करने वाले सेल्स को खत्म करता है। अदरक में खून को पतला करने का नायाब गुण होता है साथ ही इसका सेवन करनें से ब्लड प्रेशर में तुरंत आराम मिल जाता है।

जिसके कारण गर्मियों में इसका सेवन करने से परहेज किया जाता है, लेकिन आप ये बात नहीं जानते है कि थोड़ी सी अदरक आपकी सेहत के लिए कितना फायदेमंद हो सकती है।

अदरक में 81% पानी, 2.5% प्रोटीन, 1% वसा, 2.5% रेशे और 13% कार्बोहाइड्रेट पाया जाता है| साथ ही अदरक में आयरन, कैल्शियम, आयोडीन, क्लो‍रीन और विटामिन के साथ कई पोषक तत्व मौजूद होते हैं।

औषधीय गुणों से भरपूर अदरक सिर्फ सर्दी-जुकाम खांसी की नहीं है, बल्कि कई बीमारियों से निजात दिलाती है। अदरक में शरीर के लिए आवश्यक सभी पोषक तत्व मौजूद होते हैं| कहा जाता है कि अदरक की तासीर गर्म होती है।

अदरक का सेवन हमारा यहाँ कई तरीकों से होता है। जैसे कि सब्जी में डालकर, चाय, अदरक का एक टुकड़ा पानी में भिगोकर रात भर के लिए रखा रहने दें।

 

Share & Get Rs.
error: Vision 4 News content is protected !!