Breaking News

15 दिनों के अंदर 100 रुपये में ऐसे बचाए अपना भारी भरकम चालान, जानिये कैसे

Loading...

अगर आपका Traffic Challan कटा है तो आपको डरने की जरुरत नहीं है क्योंकि 15 दिनों के भीतर आप 100 रुपये में अपना भारी भरकम चालान बचा सकते हैंअगर आपका भी चालान कट गया है, तो आपको डरने की जरुरत नहीं है। दरअसल New Motor Vehicles Act के लागू होने के बाद से ट्रैफिक नियमों (Traffic Rules) को तोड़ने पर 10 गुना तक का ज्यादा जुर्माना भरना पड़ रहा है। हालांकि, कई मामले ऐसे हैं जिनमें आपको भारी-भरकम ट्रैफिक चालान (Traffic Penalities) भरने की जरुरत नहीं है। आज इसी के बारे में हम आपको बताने जा रहे हैं, जहां भारी ट्रैफिक जुर्माना (Traffic Challan) भरने के बजाए आप महज 100 रुपये में बच सकते हैं, लेकिन इसके लिए सबसे जरूरी चीज यह है कि आप ट्रैफिक पुलिस (Traffic Police) के डर से तुरंत चालान न भर दें।दरअसल जब से नया ट्रैफिक व्हीकल संशोधन एक्ट लागू हुआ है, तब से ट्रैफिक पुलिस की तरफ से लोगों का 1.41 लाख रुपये तक का चालान कटा है। ऐसे में अगर आपका भी चालान कटता है, तो पहले बिल्कुल भी न घबराएं और पहले पता लगाएं कि ट्रैफिक पुलिस की तरफ से आप पर कौन सी धारा तोड़ने का आरोप लगा है।

कोर्ट में चालान भरने का है विकल्प

Loading...

इसके अलावा सबसे जरूरी बात यह है कि अगर चालान भरना ही है तो आप इसे कोर्ट में जाकर भी भर सकते हैं। यानी यह कहीं भी जरूरी नहीं है कि आपको अपना चालान ट्रैफिक पुलिस को ही भरना है। अब जानते हैं कि आप कैसे 100 रुपये में अपना भारी-भरकम चालान बचा सकते हैं।

100 रुपये में कैसे बचेगा चालान

अगर आपका चालान गाड़ी के किसी कागज के लिए कटता है, तो आप भारी-भरकम चालान से बच सकते हैं। दरअसल कई बार हम जल्दबाजी में अपना पर्स या बैग घर में भूल जाते हैं, जिसने ड्राइविंग लाइसेंस के साथ रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट और PUC होता है। ऐसे में अगर आपको ट्रैफिक पुलिस बिना कागज के पकड़ती है, तो आपका लंबा चालान कट सकता है। ऐसे में आप बिल्कुल भी न घबराएं और ट्रैफिक पुलिस को तुंरत जुर्माने की राशि न दें। दरअसल इन मामलों में आपके पास 15 दिनों का समय है, जहां आप कोर्ट के सामने जाकर गाड़ी के कागज दिखा सकते हैं और हजारों के चालान को महज 100 रुपये में बचा सकते हैं। यहां ध्यान देने वाली बात यह है कि इन कागज में इंश्योरेंस पेपर्स, ड्राइविंग लाइसेंस, रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट, पीयूसी शामिल हैं।

अगर की ये गलती तो नहीं माफ होगा चालान

आपका चालान तभी माफ हो सकता है, अगर चालान से पहले ये पेपर्स बने हो। यानी अगर आपके पास इंश्योरेंस पेपर्स नहीं है, तो आप कोर्ट में 15 दिनों के भीतर इसे दिखाकर बच सकते हैं, लेकिन अगर आपने इंश्योरेंस अपना रिन्यू ही नहीं कराया है, तो आपको चालान भरना पड़ेगा। आप चालान कटने के बाद अगर इसे बनवाते भी है तब भी आपको चालान भरना पड़ेगा।

Share & Get Rs.
Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!