Gangotri Dham: विश्व प्रसिद्ध गंगोत्री धाम के कपाट 26 अक्तूबर को होंगे बंद, यहाँ जानें तारीख और समय

विश्व प्रसिद्ध गंगोत्री धाम के कपाट बंद होने का शुभ मुहूर्त तय हो गया है. कपाट बंद को लेकर तैयारियां जोरों पर चल रही है.गंगोत्री धाम के कपाट कल बुधवार 26 अक्टूबर को बंद कर दिए जाएंगे।

देश-विदेश के श्रद्धालु मां गंगा के दर्शन उनके शीतकालीन प्रवास मुखीमठ कर सकेंगे.  गंगोत्री धाम के कपाट आगामी 6 महीने के लिए बंद हो जाएंगे.गंगोत्री धाम के कपाट अन्नकूट के अवसर पर बंद होते हैं. इस बार 26 अक्टूबर को सुबह 10.15 बजे मां गंगा के मुकुट को उतारा जाएगा और इसके बाद निर्वाण दर्शन होंगे.

चमोली जिले में स्थित बदरीनाथ धाम के कपाट 19 नवंबर को बंद होंगे। कोरोना के बाद शुरु हुई चारधाम यात्रा में देश-विदेश से तीर्थ यात्री भारी संख्या में दर्शन करने को उत्तराखंड पहुंचे हैं।कपाट बंद होने के बाद 12:05 बजे पर मां गंगा की उत्सव डोली गंगोत्री धाम से मुखीमठ (मुखवा) के लिए हजारों श्रद्धालुओं के साथ रवाना होगी.

रात्रि विश्राम मां गंगा की उत्सव डोली का मुखबा गांव से 5 किलोमीटर पहले देवी मां के मंदिर में होगा. श्री बदरीनाथ-केदारनाथ मंदिर समिति के आंकड़ों की बात मानें तो चारधाम तथा हेमकुंट साहिब लोकपाल तीर्थ को मिलाकर कुल तीर्थयात्री 4556634 दर्शन कर चुके हैं।27 अक्टूबर को मां गंगा की उत्सव डोली अपने मायके मुखबा मुखीमठ में हजारों श्रद्धालुओं के साथ पहुंचेगी.