फ़िल्म पृथ्वीराज को लेकर अक्षय कुमार ने किया ये बड़ा खुलासा

अक्षय कुमार ने अपनी अगली फ़िल्म पृथ्वीराज की शूटिंग प्रारम्भ कर दी है. फ़िल्म के मुहूर्त के दौरान सारे विधि-विधान से यज्ञ-हवन व मंत्रोच्चार किया गया. इस दौरान फ़िल्म की लीडिंग लेडी मानुषी छिल्लर, निर्देशक डाक्टर चंद्रप्रकाश द्विवेदी व निर्माता रानी मुखर्जी उपस्थित रहीं.

अक्षय ने पूजा का वीडियो ट्विटर पर शेयर करके इसकी जानकारी फैंस को दी. उन्होंने बताया कि फ़िल्म अगले वर्ष दीपावली पर रिलीज़ होगी. अक्षय ने अपने शुभचिंतकों व चाहनेवालों की दुआएं मांगी हैं. फ़िल्म का निर्माण यशराज फ़िल्म्स कर रहे हैं.

अक्षय पहली बार एक लोकप्रिय ऐतिहासिक भूमिका को पर्दे पर निभाने जा रहे हैं. हाउसफुल 4 में उन्होंने ज़रूर 15वीं सदी का एक राजसी भूमिका निभाया, मगर वो काल्पनिक व मज़ाकिया भूमिका था. अक्षय, पहली बार डाक्टर चंद्रप्रकाश द्विवेदी के साथ कार्य कर रहे हैं. डाक्टर द्विवेदी चाणक्य जैसा प्रसिद्ध धारावाहिक बनाने के लिए जाने जाते हैं. इतिहास पर डाक्टर द्विवेदी की अच्छा पकड़ है.वहीं, मिस वर्ल्ड रहीं मानुषी छिल्लर की यह डेब्यू फ़िल्म है.

पृथ्वीराज, महान हिंदू सम्राट पृथ्वीराज चौहान की कहानी है, जिन्होंने 12वीं शताब्दी में अजमेर से लेकर दिल्ली तक शासन किया था. पृथ्वीराज चौहान को भारतीय इतिहास में एक वीर व पराक्रमी राजा के रूप में देखा जाता है, जिन्होंने मुगल शासकों को नाकों चने चबवा दिये थे. पिता की मौत के बाद महज़ 13 वर्ष की आयु में पृथ्वीराज को राज सिंहासन पर बैठा दिया गया था. युद्ध कौशल में पारंगत पृथ्वीराज ने 13 वर्ष की आयु में ही गुजरात के पराक्रमी राजा भीमदेव को पराजित किया था.

ना सिर्फ़ युद्ध कला बल्कि सांस्कृतिक रूप से भी पृथ्वीराज एक निपुण आदमी थे. उन्हें संस्कृत प्राकृत, मागधी समेत छह भाषाओं का ज्ञान था, वहीं मीमांसा, गणित, पुराण समेत कई ग्रंथों की जानकारी थी. इतिहास के जानकारों के अनुसार, पृथ्वीराज की सेना में 3 लाख सैनिक व 300 हाथी थे. उनकी सेना में घुड़सवार सिपाहियों की बड़ी तादाद थी.

पृथ्वीराज के बहादुरी के किस्सों के अतिरिक्त उनकी प्रेम कहानी भी इतिहास में काफ़ी मशहूर है. राजकुमार संयोगिता से प्रेम होने के बाद उन्होंने स्वयंवर से उन्हें उठाकर गंधर्व शादी किया था. पृथ्वीराज फ़िल्म में इन्हीं सब पहलुओं को कहानी में दिखाया जाएगा.