ऑयली स्किन से छुटकारा पाने के लिए करे ये उपाय

ऑयली स्किन के बारे में कहा जाता है कि ऐसी स्किन वालों को मॉइस्चराइजर की जरूरत नहीं होती क्योंकि इससे पिम्पल्स की प्रॉब्लम बढ़ सकती है। जबकि ऐसा नहीं है आप अगर अपनी स्किन के हिसाब से मॉइस्चराइजर चुनते हैं, तो आपको पिम्पल्स की प्रॉब्लम नहीं होती है। ड्राय स्किन वाले लोगों को ऑयल या क्रीम बेस्ड मॉइस्चराइजर लगाने की सलाह दी जाती है जबकि ऑयली स्किन पर जेल बेस्ट मॉइस्चराइजर बेस्ट रहता है।

ऑयली स्किन के लिए हल्के, गैर-कॉमेडोजेनिक, जेल-आधारित मॉइस्चराइजर को यूज करना चाहिए क्योंकि इससे स्किन पर एक्स्ट्रा ऑयल भी जमा नहीं होता और स्किन हाइड्रेट भी रहती है। वहीं, सीरब कंट्रोल करने के लिए नियासिनमाइड सीरम एक बोनस है। इससे न सिर्फ आपकी कई स्किन प्रॉब्लम्स दूर होती है बल्कि इसे लगाने से पिम्पल्स का खतरा भी कम होता है।

ऑयली स्किन वालों को नाइट क्रीम में किसी केमिकल प्रॉडक्ट की जगह नेचुरल चीजों का इस्तेमाल करना चाहिए। इसके लिए एलोवेरा जेल और कच्चे दूध को मिलाकर नाइट क्रीम बनाई जा सकती है। वहीं, रोज वॉटर को भी नाइट क्रीम की तरह लगा सकते हैं। ऑयली स्किन पर लेमन जूस, हल्दी और ग्लिसरीन भूलकर भी न लगाएं। इससे चेहरे पर ऑयल की मात्रा बढ़ सकती है।