Breaking News

घर आए मेहमानों को खिलाए पनीर की ऐसी सब्जी, देखे विधि

Loading...

आवश्यक सामग्री
मसालें
1 तेजपत्ता
1 inch दालचीनी का टुकड़ा
3 छोटी इलायची


4 लौंग की कलियाँ
1/2 चम्मच गरम मसाला पाउडर
1 चम्मच धनिया पाउडर
1/2 चम्मच लाल मिर्च पाउडर
1/2 चम्मच कश्मीरी लाल मिर्च पाउडर
Gravy बनाने के लिए
250 ग्राम पनीर
1 चम्मच तेल या बटर
1 कप कटा हुवा प्याज
1 1/2 कप कटा हुवा टमाटर
10 काजू के टुकड़े
1 1/2 चम्मच बटर
1 चम्मच लहसुन अदरक का पेस्ट
3 चम्मच ताज़ी मलाई
2 चम्मच धनिया की बारीक कटी हुई पत्ती
नमक स्वादानुसार
बनाने की विधि
एक pan में तेल या बटर डालकर गर्म करे फिर इसमें कटे हुए प्याज को डाले और बीच बीच में चलाते हुए इसे pink color में आने तक fry कर ले. इसमें अब हम टमाटर मिलायेंगे और बीच बीच में चलाते हुए टमाटर के बिलकुल soft हो जाने तक इसे पकाएंगे.
टमाटर जब अच्छे से पिघल चूका हो तब हम इसमें गरम मसाला पाउडर, धनिया पाउडर, काजू के टुकड़े, लाल मिर्च, शिमला मिर्च और नमक मिलायेंगे. इसे 1 से 2 मिनट तक चलाते हुए fry करेंगे फिर आंच से उतार लेंगे. जब यह ठंडा हो जाए तो एक blender या food processor में 1 कप पानी के साथ हम अच्छे से smooth पेस्ट बना लेंगे.
उसी pan में बटर डालकर पिघला ले फिर इसमें शाबूत मसालों दालचीनी, लौंग, इलायची और तेजपत्ता डालकर 1 से 2 मिनट तक इसे भूनेंगे फिर इसमें लहसुन अदरक का पेस्ट मिलायेंगे और 15 सेकंड्स तक लगातार चलाते हुए भूनेंगे जब तक की इसमें से कच्चेपन की महक नही चली जाती है.
पीसी हुई प्याज टमाटर की प्यूरी के साथ लाल मिर्च पाउडर और आवश्यकतानुसार पानी हम मिलायेंगे इसे धीमी आंच पर अपने पसंद के gravy में आने तक इसे पकाए. आखिर में हम इसमें कटे हुए पनीर को कसूरी मेथी के साथ मिलायेंगे और 2 से 3 मिनट तक इसे साथ में पकने देंगे और आखिर में मलाई से इसे garnish कर के अच्छे से mix कर लेंगे. लीजिये तैयार है हमारी मनपसंद पनीर gravy की शानदार recipe. आप इसे मलाई और धनिया की पत्ती से garnish अवश्य कर ले.

Loading...
Share & Get Rs.
Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!