Breaking News

गर्भवती महिलाओं के लिये बेहद नुकसानदायक है लम्बे नाखून, ये है वजह

Loading...

आज कल हर कोई स्टायल में रहना पसंद केरता है बात यदि लड़कियों की करें थ उनको अपने हाथों की खूबसूरती बहुत ही ज्यादा प्यारी होती है । इस खूबसूरती को बढ़ाने के लिए वह नाखून भी बढ़ा कर रखती है इतना ही नहीं वह उनकी सजावट पर भी कई पैसे खर्च करती है ।

पर यही ही नाखून बढ़ाने की आदत आपको बहुत बड़ी मुसीबत में दल सकती है । खास कर गर्भवती महिलाओं को । नाखून जब बढ़ते हैं तो उनमे गंदगी जमा होना तय है ऐसे में हम उन हाथों को न जाने कितनी बार मुंह में लेते हैं साथ ही खाना भी बनाते हैं तो उस गंदगी का हमारे पेट में जाना भी तय है ।

Loading...

ज्‍यादा लंबे नाखून रखने से इंफेक्‍शन हो सकता हैं। दरअसल, लंबे और गंदे नाखून से इंफैक्शन जैसे कि पिनवर्म्स हो सकते हैं। साथ ही इनमें अधिक गंदगी और घातक बैक्टीरिया होते हैं, जोकि इंफैक्शन का खतरा बन सकते हैं। यही कारण है कि बड़े-बुजुर्ग और एक्सपर्ट समय-समय पर नाखून काटने की सलाह देते हैं।

बच्चों के नाखून लड़कियों जितने बड़े नहीं होते लेकिन उनके नाखूनों में गंदगी भरी होती है, जिससे रोगाणु पनपने लगते है। यही किटाणु शरीर में जाकर इंफैक्शन का खतरा बढ़ाते हैं। वहीं बच्चे कई बार खुजली से राहत देने के लिए खुद को नाखून से खरोंचकर चोट पहुंचा लेते हैं। ऐसे में जरूरी है कि आप समय-समय पर उनके नाखून काटें।

Share & Get Rs.
Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!