घर पर ही लें भल्ला पापड़ी चाट का मजा, नोट करे पूरी रेसिपी

भारत के खाने की बात ही कुछ और है। देश ही नहीं, विदेश में भारतीय व्यंजनों का बोलबाला रहता है। नॉर्थ इंडियन से लेकर साउथ इंडियन और ना जाने कितनी तरह के पकवानों के लोग दीवाने रहते हैं। इस सब के बीच चटपटे स्ट्रीट फूड की भी एक अलग ही पहचान है। गोलगप्पे से लेकर समोसा और भेलपूरी से लेकर वड़ा पाव, हर चीज का अपना ही स्वाद है। वहीं, गर्मियों के दिनों में दही भल्ला पापड़ी चाट को लोग काफी पसंद करते हैं। ठंडी-ठंडी दही के साथ यह चाट ठंडक देने के साथ-साथ मुंह का जायका भी लाजवाब कर देती है। ऐसे में आप इसे घर पर भी बना सकते हैं। जानें ठंडी-ठंडी भल्ला पापड़ी चाट बनाने की आसान विधि।

 

भल्लों को आप उड़द दाल को पीसकर बने पेस्ट से भी बना सकते हैं लेकिन हम आपको बता रहे हैं सूजी के भल्लों को बनाने के तरीके के बारे में…

आवश्यक सामग्री – 

सूजी
दही
हरी मिर्च
बेकिंग सोडा
पापड़ी
नमक स्वादानुसार, चाट मसाला
तलने के लिए तेल
धनिया – गार्निशिंग के लिए

 

ठंडी-ठंडी भल्ला पापड़ी चाट बनाने की आसान रेसिपी 

– एक बाउल में सूजी और दही डालकर मिक्स कर लें। अब इस मिश्रण में नमक, अदरक और हरी मिर्च डालें और बैटर को ढक कर 10 से 15 मिनट के लिए अलग रख दें।

– भल्ले बनाने से पहले बैटर में बेकिंग सोडा डालकर चलाएं और अपने हाथों से छोटी-छोटी गोलियां बना लें और तेल में तल लें।

– तलने के तुरंत बाद भल्लों को ठंडे पानी में भिगोकर रख दें। ऐसा करने से इनका तेल निकल जाएगा और भल्ले मुलायम भी हो जाएंगे।

– अब एक सर्विंग प्लेट लें और उसमें भल्ले रख लें और उनपर ठंडी-ठंडी दही डालें। अब लाल मिर्च, नमक और चाट मसाला डालें। इसके बाद खट्टी और मीठी चटनी भी डालें।

– अब इनके ऊपर पापड़ी का चूरा करके डालें। गार्निशिंग के लिए बारीक कटा धनिया डालें और ठंडी-ठंडी चाट का लुत्फ उठाएं।