Breaking News

खाली पेट इन फलो का सेवन बन सकता है आपकी मौत का कारण, भूल से भी न करे सेवन

Loading...

वर्तमान समय की जीवनशैली में इंसान के पास पहले से ज्यदा कई सुख-सुविधाएं हैं लेकिन पहले जैसा समय नहीं हैं। जी हां, आजकल व्यक्ति अपनी व्यस्तता के चलते खानपान पर भी ध्यान नहीं दे पाते हैं और कभी भी कुछ भी खा लेते हैं जो कि सेहत (Health) के लिए नुकसानदायक हो सकता हैं। खासतौर से व्यक्ति खाली पेट कुछ भी खा लेता हैं, जबकि यह बहुत खतरनाक होता हैं। आज हम आपको कुछ ऐसे आहार (Food) की जानकारी देने जा रहे हैं जिन्हें खाली पेट खाना मौत का कारण भी बन सकता हैं। तो आइये जानते है इन आहार के बारे में।

खट्टे फल
संतरा, मौसंबी, नींबू आदि साइट्रस फ्रूट्स (Citric Fruit) ऐसिडिक होते हैं। इन्हें खाने पर शरीर में मौजूद ऑइल व फूड को ब्रेकडाउन करने और पाचन (Digestion) को दुरुस्त करने में मदद मिलती है। हालांकि, खाली पेट इनका सेवन करने पर इनकी यही क्वॉलिटी हार्टबर्न और गैस्ट्रिक प्रॉब्लम की वजह बन जाएगी।

Loading...

सलाद
सलाद से आपके पेट में फाइबर (Fiber) की बहुत ज्यादा मात्रा जाती है, जिससे पेट पर जोर बढ़ जाता है। इस वजह से मरोड़, गैस, हार्टबर्न की परेशानी होने लगती है। इतना ही नहीं खाली पेट सलाद खाने पर बेचैनी और उल्टी (Vomit) की समस्या भी हो सकती है।

केला
दरअसल, केले (Banana) में मैग्नीशियम और पोटैशियम ज्यादा मात्रा में मौजूद होता है। खाली पेट इस फल को खाने पर खून में पहले से मौजूद इन तत्वों की मात्रा गड़बड़ा जाती है, जिससे बेचैनी होना, उल्टी जैसा लगना, दस्त लगने जैसी समस्या हो सकती है। टमाटर में विटमिन सी के साथ ही कई पोषक तत्व (Nutrients) होते हैं, लेकिन इसे खाली पेट खाने से बचना चाहिए।

टमाटर
खाली पेट टमाटर (Tomato) के सेवन से पेट में टैनिक ऐसिड की मात्रा बढ़ जाती है जो आपके पेट में मरोड़, गैस और अन्य पेट संबंधी समस्या पैदा होने लगती है।

Share & Get Rs.
Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!