Friday , September 25 2020 15:36
Breaking News

अखरोट का सेवन करनें से दूर भागती है ये बिमारी

ओमेगा-3 फैटी एसिड से युक्त अखरोट शरीर में मौजूद बैड कॉलेस्ट्रॉल को कम करता है, सूजन को कम कर सकता है और साथ ही ब्लड प्रेशर के स्तर को भी कम करने में मदद करता है. जिसके चलते हृदय रोगों का खतरा कम हो जाता है.

 

अखरोट के खाने से शाकाहारियों में विशेषकर से ओमेगा-3 और 6 फैटी एसिड की ज़रूरत को पूरा करने में मदद करता है.  इसके अलावा अखरोट वजन घटाने में मदद करता है.

इसके अलावा आपको एंटीऑक्सीडेंट भी प्रदान करता है. अखरोट के ये सभी गुण एक साथ हृदय स्वास्थ्य को बढ़ावा देते हैं. अखरोट के सेवन से पेट के कीड़ों से निजात पाया जा सकता है.

गर्म दूध के साथ अखरोट का सेवन करने से पेट में मौजूद कीड़ों का खत्म किया जा सकता है. घुटने के दर्द को दूर करने के लिए भी अखरोट काफी फायदे का सौदा साबित होगा. अखरोट का तेल जोड़ों पर लगाने से दर्द से आराम पाया जा सकता है.

सूखे मेवों में शामिल अखरोट आपकी सेहत से लेकर सौंदर्य तक के लिए बेहद फायदेमंद है. अखरोट (Walnut) में कई तरह के पोषक तत्वों मौजूद होते हैं, जिसमें मैग्नीशियम, फाइबर, हेल्दी फैट, विटामिन ई और खनिज शामिल होते हैं.

साथ ही इसका सेवन टाइप 2 डायबिटीज (Type 2 Diabetes) को मैनेज करने में मदद करता है. अखरोट स्तन कैंसर (Breast Cancer) को को बढ़ने से रोकने और इससे उबरने में भी मददगार साबित हो सकता है. आइये जानते हैं इसके बेमिसाल फायदे.

 

Share & Get Rs.
error: Content is protected !!