जोड़ों और पीठ के दर्द को दूर करने के लिए खाए ये…

शिमला मिर्च में विटामिन ए, विटामिन और एंटीऑक्सीडेंट्स अधिक होते है जिससे हार्ट प्रॉब्लम्स को दूर किया जा सकता है। साथ ही ये आंखों में होने वाली बीमारी मोतियाबिंद से भी छुटकारा दिलाता है।

 

शिमला मिर्च को खाने से कैंसर सेल्स नहीं बढ़ती है। प्रतिदिन इसका सेवन करना शरीर के लिए बेहद लाभदायक होता है। जोड़ों और पीठ में होने वाले दर्द को शिमला मिर्च खाकर दूर किया जा सकता है। इसमें अनेको पोषक तत्व मौजूद होते है जो दर्द से छुटकारा दिलाते है।

शिमला मिर्च को खाने से मोटापा कम होता है। इसमें अनेको पोषक तत्व पाए जाते हैं जो शरीर के लिए बहुत लाभदायक है। इसमें कैलोरी कम होती है जिससे मोटापा आसानी से घटाया जा सकता है। इसको खाने से मेटाबॉलिज्म सुचारु रहता है।

शिमला मिर्च का सेवन सब्जी के रूप में किया जाता है। बाजार में लाल, हरे और पीले रंगों की शिमला मिर्च पाई जाती है। केवल हरे रंग की शिमला मिर्च ही शरीर को फायदा नहीं पहुचांती बल्कि लाल और पीले रंग की शिमला मिर्च भी गुणों से भरपूर होती है।

शिमला मिर्च में विटामिन सी, विटामिन ए और बीटा-कैरोटीन अधिक होता है। इसको ज्यादातर लोग सब्जी और नूडल्स बनाने में यूज़ करते हैं। आइए जानें इसके लाभ –