Saturday , October 24 2020 3:09
Breaking News

डार्क सर्कल को मिटाने के लिए करे ये आसान सा घरेलू उपाय

 इसके लिए बस एक खीरे के छोटे-छोटे गोल स्लाइस काटिए और इसे निशान वाली जगह पर 10 से 15 मिनट तक रगड़िये। थोड़ी देर बाद ठंडे पानी से मुंह धुल लीजिए।

डार्क सर्कल को मिटाने के लिए करे ये आसान सा घरेलू उपाय

 

अगर आपकी आंखें कंप्यूटर पर काम करते हुए थक गई हैं और आंखों को थोड़ा आराम देना चाहते हैं तो खीरे के स्लाइस को आंखों पर रखकर थोड़ी देर लेटे रहें। इससे आंखों को आराम मिलेगा।

नींबू का रस प्राकृतिक क्लींजर है। ये चेहरे के डार्क स्पॉट्स और दाग को मिटाता है और नए स्किन सेल्स के बनने में मदद करता है। नाक से चश्मे का निशान मिटाने के लिए एक चम्मच नींबू के रस में आधा चम्मच पानी मिलाकर थोड़ा डायल्यूट कर लें।

अब इसी रस के घोल में रूई डुबाकर चेहरे में निशान वाली जगह पर लगाएं और 15 से 20 मिनट तक लगा रहने दें। इसके बाद चेहरे को ठंडे पानी से धुल लें। इसे लगाने से निशान धीरे-धीरे खत्म हो जाते हैं।

 सबसे पहले संतरों के छिलकों को धूप में सुखा लें और फिर उन्हें पीस लें। अब एक चम्मच संतरे के सूखे छिलके का पाउडर लेकर उसमें आधा चम्मच दूध मिलाकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को नाक में निशान वाली जगह पर लगाएं। तीन-चार दिन के लगातार प्रयोग से नाक से निशान मिट जाते हैं।

आजकल बदलते खानपीन और व्यस्ततम दिनचर्या के कारण छोटे बच्चों से लेकर बड़ों तक हर लोगों को चश्मा लगाना पड़ता है। कई बार देखने में आता है कि चश्मे का लगातार प्रयोग करने पर, फ्रेम से नाक पर पड़ने वाले दबाव की वजह से इस पर चश्मे के फ्रेम का निशान बन जाता है। ये निशान तब बुरा लगता है जब आप चश्मा उतारते हैं। लेकिन नाक पर लगने वाले इस निशान को कुछ घरेलू उपायों से आसानी से ठीक किया जा सकता है। 

 

Share & Get Rs.
error: Content is protected !!