फटी एड़ियों को सुंदर बनाने के लिए अपनाएं ये आसान सी टिप्स

इसके लिए एक टब में गुनगुना पानी, 1/2 कप दूध, कुछ गुलाब की पंखुड़ियां, कुछ नीम की पत्तियां और 4-5 बूंदे एसेंशियल ऑयल डालें। आप गुलाब की पंखुड़ियों की जगह पर रोज वॉटर भी डाल सकती है। अब पैरों को इसमें 15-20 मिनट तक डुबोएं। फिर प्यूमिक स्टोन (पैरों को साफ करने वाला पत्थर) से एड़ियों की सफाई करें।

इसे हल्के हाथों से एड़ियों पर रगड़कर डेड स्किन उतारें। बाद में पैरों को साफ करके मॉइस्चराइजिंग फ़ुट क्रीम लगाएं। इससे एड़ियों की फटी दरारें भरने में मदद मिलेगी। साथ ही स्किन साफ व मुलायम नजर आएगी। इसके अलावा एड़ियों का रूखापन दूर होकर लंबे समय तक नमी बरकरार रहेगी। हफ्ते में 1 बार इसे करें।

दूध स्किन को पोषित करने के साथ उसमें नमी बनाएं रखने में मदद करता है। यह स्क्रब की तरह काम करके मोटी त्वचा को नरम बनाने में बेहद कारगर है।

गुलाब की पंखुड़ियां में हीलिंग व नरिशिंग गुण होने से फटी एड़ियों की दरारें भरने में मदद करती है। वहीं एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-फंगल गुणों से भरपूर नीम स्किन को नुकसान होने से बचाची है।

महिलाएं चेहरे की खूबसूरती पर तो ध्यान देती है। मगर हाथों व पैरों की देखभाल को थोड़ा अनदेखा कर देती है। वहीं बात पैरों की करें तो इसके निचले व एड़ियों पर रूखापन पड़ने से दरारें आने लगती है।

कई बार इन दरारों के कारण दर्द का भी सहना पड़ता है। वैसे तो बाजार में बहुत सी फुट क्रीम मिलती है। मगर आज हम आपके कुछ घरेलू उपाय बताते हैं, जो कोमलता से एड़ियों की सफाई करके इसे साफ और मुलायम करने में मदद करेंगे।