कमर दर्द को दूर करने के लिए करे ये आसान सा उपाय

पहले बुढ़ापा या मिडिल एज आने पर लोगों को कमर के दर्द की शिकायत होती थी, लेकिन बदलते हुए दौर में काफी युवा वर्ग के लोग भी इसके शिकार हो रहे है. जब बैक पेन हो जाए तो उठने, बैठने, लेटने से लेकर नॉर्मल फिजिकल एक्टिविटीज में भी दिक्कतें आने लगती हैं. ऐसे में हमारी पूरी दिनचर्या प्रभावित हो सकती है. आमतौर पर यंग एज ग्रुप को कमर दर्द कई कारणों से हो सकता है.

कुछ युवा कुर्सी पर सही पोजीशन पर बैठ कर पढ़ाई या लैपटॉप यूज नहीं करते, वर्क फ्रॉम होम में लेट कर काम करना या फिर टेढ़े होकर किताब पढ़ना कमर दर्द की बड़ी वजह बन जाती है, फिर लाख कोशिशों के बाद भी तकलीफ दूर नहीं होती. आइए जानते हैं कि आप कैसे राहत पा सकते हैं.

कमर दर्द दूर करने के उपाय
-सर्दी के मौसम में अक्सर लोगों को कमर दर्द का सामना करना पड़ता है, ऐसे में अदरक वाली चाय आपके लिए राहत का सबब बन सकती है. इससे बैक पेन के अलावा सर्दी, खांसी और जुकाम भी ठीक हो सकता है

-कमर दर्द दूर करने के लिए आप हल्दी वाला दूध भी पी सकते हैं, इसमें हीलिंग प्रॉपर्टीज होती है और मसल्स को मजबूती मिलती है. साथ ही टर्मेरिक मिल्क इम्यूनिटी बूस्ट करने का भी अच्छा उपाय है.

-कमर दर्द होने पर आप योगसन और कुछ एक्सरसाइज का भी सहारा ले सकते है, हालांकि बिना फिटनेस एक्सपर्ट की सलाह लिए बगैर ऐसा बिलकुल भी नहीं करें, वरना फायदे की जगह नुकसान उठाना पड़ सकता है.

आजकल युवाओं की फिजिकल एक्टिविटीज काफी कम हो गई है, जिससे उनके शरीर में ब्लड सर्कुलेशन धीमा हो जाता है जिससे जकड़न पैदा होने लगती है और ये दर्द की वजह बन जाती है. कई युवा ऑफिस या वर्क फ्रॉम होम के दौरान एक ही पोजीशन में लगातार बैठे रहते हैं जो उनके लिए मुसीबत का सबस बन जाती है.