गर्मी में सर्दी-जुकाम से निजात पाने के लिए करे ये उपाय

अब तक हम सोचते थे कि सर्दी सिर्फ बरसात के मौसम में ही होती है। लेकिन गर्मी के दिनों में भी सलाददोष पकड़ने का भरपूर मौका मिलता है। इसके अलावा गर्मियों में होने वाले जुकाम तुरंत नहीं जाते हैं।

गर्मी के मौसम में हम में से कई लोग आइसक्रीम, कोल्ड ड्रिंक आदि का सेवन करते हैं। गर्मी के दिनों में सर्दी के कारण आपको सूखी खांसी और गले में खराश जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। इसलिए गर्मियों के दौरान सलाददोष से छुटकारा पाने के लिए निम्नलिखित कुछ प्राकृतिक तरीकों का पालन करना आवश्यक है।

गर्मी में जुकाम के कारण
गर्मी में जुकाम ज्यादातर एंटरोवायरस के कारण होता है। संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आने से इसके दूसरों में फैलने की संभावना रहती है। यह संक्रमित व्यक्ति के खांसने और बलगम के संपर्क में आने से दूसरों में फैलता है।

ग्रीष्मकालीन एलर्जी के लक्षण
बहुत से लोगों को गर्मी के दौरान एलर्जी का अनुभव होता है। इसके कारण उनमें छींक आना, नाक बंद होना, नाक बहना, गले में खराश, खांसी और जुकाम जैसे कई लक्षण अनुभव होते हैं। तेज बुखार और दाने होने पर तुरंत डॉक्टर से सलाह लें।

गर्मियों में ठंड से छुटकारा पाने के प्राकृतिक तरीके:

सेब का सिरका
सामग्री: एक गिलास पानी में
1 बड़ा चम्मच सेब का सिरका
इस्तेमाल का तरीका :
सेब के सिरके और पानी को अच्छी तरह मिलाएं। फिर इसमें थोड़ा सा शहद मिलाकर मिक्स कर लें। कब्ज से छुटकारा पाने के लिए रोजाना इस मिश्रण का 1-2 गिलास सेवन करें। सेब का सिरका एक क्षारीय स्थिति पैदा करता है। यह वायरस और बैक्टीरिया को जल्दी और आसानी से मारने में मदद करता है।

नमकीन घोल
सामग्री:
1 चम्मच समुद्री नमक
एक कप पानी
एक चुटकी बेकिंग सोडा
एक स्प्रे बोतल

कैसे इस्तेमाल करें :
सबसे पहले पानी को अच्छे से गर्म कर लें। फिर आपके पास जो स्प्रे बोतल है उसमें नमक और बेकिंग सोडा मिलाएं। – अब इसमें गुनगुना पानी डालकर अच्छी तरह मिलाएं. इस पानी को अपनी नाक में स्प्रे करें। फिर इसे इसी तरह से फ्रेश करके समय-समय पर बोतल में डालते रहें।

इसे दिन में दो बार करें। नमक का पानी बंद नाक को साफ करने में बहुत मददगार होता है। यह आपके नाक और गले में बलगम को साफ करने में मदद करता है। समुद्री नमक के स्थान पर टेबल नमक को कभी न बदलें। इससे आपको चिढ़ होने की संभावना है।