फटी एड़ियों से छुटकारा पाने के लिए करे ये घरेलू उपाय

फटी एड़ियों की समस्या देखभाल में कमी के कारण और भी ज्यादा बढ़ जाती है। जबकि शरीर के इस हिस्से को सबसे ज्यादा देखभाल की जरूरत होती है। पैरों की स्किन ज्यादातर ड्राई रहती है क्योंकि यहां पर कोई तेल वाली ग्लैंड्स नहीं होती।

सर्दियों के मौसम में इस तरह के पैरों को छुपाना आसान होता है, हालांकि गर्मियों के मौसम में ये सबसे ज्यादा भद्दी दिखने लगती हैं। ये खूबसूरती को तो खराब करती ही हैं, इसी के साथ यह पैरों में दर्द का कारण भी बन जाती हैं। खुरदुरे, परतदार, लाल और खुजलीदार एड़ियों से छुटकारा पाने के लिए आप कुछ घरेलू उपचारों की मदद ले सकती हैं।

1) पैराफिन वैक्स- इसकी मदद से अगर आप फटी एड़ियों से छुटकारा पाना चाहते हैं तो एक पैन में नारियल के तेल के साथ कुछ पैराफिन वैक्स गर्म करें, जब तक कि वैक्स पिघल न जाए। फिर रात में फटी एड़ियों पर लगाएं और पैरों को किसी कॉटन के कपड़े से कवर करें। सुबह पैर धो लें।

2) नारियल तेल का करें इस्तेमाल- नारियल का तेल न केवल फटी एड़ियों की मरम्मत करता है बल्कि इसमें एंटी-फंगल और एंटी-बैक्टीरियल गुण भी होते हैं। इसे पैरों में लगाने के लिए रात में सोते समय आप पैरों को अच्छे से साफ करें और फिर पोंछकर सुखाएं, फिर नारियल के तेल से अपने पैरों की मालिश करें। रोजाना ऐसा करने से आपको अच्छे रिजल्ट मिलेंगे।

3) ग्लिसरीन – फटी एड़ियों से छुटकारा पाने के सबसे आसान तरीकों में से एक है ग्लिसरीन और नींबू के रस को एक मात्रा में लेकर अच्छी तरह मिलाएं और फिर इसे अपने पैरों और एड़ियों पर लगाएं। इसे लगाने के बाद 20 मिनट तक इंतजार करें और फिर ठंडे पानी से धो लें। ग्लिसरीन के नैचुरल मॉइस्चराइजिंग गुण के कारण, रोजाना हफ्ते में दो बार लगाने से अच्चे रिजल्ट्स मिलते हैं।