Breaking News

महंगाई के दौर में बढ़ते के प्याज़ के दाम से अपने खाने को न करे बेस्वाद, ऐसे बढ़ाए सब्जी का स्वाद

Loading...

भारतीय खाने में प्याज की अहमियत बहुत है. कई सब्जियां ऐसी हैं जिनकी ग्रेवी प्याज से बनती है या प्याज से उस सब्जी का स्वाद बढ़ाया जाता है. पर अगर प्याज न हो तो कैसे सब्जी का स्वाद बढ़ाया?

टिप्‍स

Loading...

कुछ लोगों को लगता होगा कि प्याज के स्वादिष्ट सब्जियां नहीं बनाई जा सकती हैं. देश के कई समुदाय पारंपरिक रूप से खाने में बिना प्याज-लहसुन इस्तेमाल सब्जियों को गाढ़ा बनाने के लिए करते हैं. वहीं कुछ समुदाय बिना प्याज-लहसुन से बेहतरीन खाना बनाकर खाते हैं.

हालांकि कुछ लोगों को लगता होगा बिना प्याज-लहसुन के सब्जी का स्वाद बढ़ नहीं सकता है. उनके लिए बस इतना ही कहा जा सकता है कि अगर सब्जियों, मसालों और तेल की सही मात्रा डाली जाए तो खाने का जायका बढ़िया हो सकता है. – सबसे जरूरी बात यह है कि प्याज का इस्तेमाल सब्जी को गाढ़ा करने के लिए किया जाता है. यानी ग्रेवी गाढ़ी करने के लिए प्याज डाली जाती है.

– अगर प्याज बहुत महंगी हो गई है या बाजार में उपलब्ध नहीं तो घबराने की जरूरत नहीं. न ही महंगे दाम पर प्याज खरीदने की जरूरत है. करना बस इतना है कि प्याज के सप्लिमेंट पर ध्यान दें. इनसे भी सब्जी का स्वाद बढ़ाया जा सकता है.

– सब्जी की ग्रेवी को गाढ़ी करने के लिए गाढ़ी दही का इस्तेमाल किया जा सकता है.

– टमाटर की ग्रेवी के साथ मूंगफली के पेस्ट को ग्रेवी के तौर पर डाला जा सकता है.

– मूंगफली नहीं है तो बादाम के पेस्ट से भी सब्जी को गाढ़ा और टेस्टी बनाया जा सकता है.

– रेस्टोरेंट में सब्जी की ग्रेवी को गाढ़ी करने के लिए काजू का इस्तेमाल किया जाता है. पर इसे ज्यादा हेल्दी नहीं माना जाता है.

– सब्जी की तरी को गाढ़ा करने टमाटर की ग्रेवी के साथ आटा या मैदा डाला जा सकता है. पर इसे डालने से पहले हल्का-सा रोस्ट कर लें.

– तेल में आटे या मैदे को भूनने के बाद इसमें टमाटर की ग्रेवी डालकर गाढ़ा कर लें. बाद में इस ग्रेवी को सब्जी में डाल दें.

Share & Get Rs.
Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!