एलोवेरा की मदद से करें फेशियल, फिर देखे चेहरा

एलोवेरा जेल स्किन के लिए काफी फायदेमंद होता है। ये स्किन को मॉइश्चराइज करता है। इसी के साथ चेहरे पर उम्र के साथ होने वालीझुर्रियों, मुहांसे और दाग धब्बों से छुटकारा दिलाने में मदद करता है। अगर आप अपनी स्किन को पैंपर करना चाहते हैं तो एलोवेरा की मदद से घर पर फेशियल कर सकते हैं।

पहला स्टेप- क्लिंजिंग

सामग्री

2 से 3 चम्मच एलोवेरा जेल
1 चम्मच नींबू का रस या फिर 1 चम्मच ग्लिसरीन

कैसे बनाएं

ऑयली स्किन वाले एलोवेरा में नींबू मिलाएं, जबकि ड्राई स्किन वाले थोड़े से नींबू के रस के साथ एक चम्मच ग्लिसरीन मिलाएं। इस मिश्रण की मदद से चेहरे की अच्छी मसाज करें और फिर कॉटन की मदद से चेहरे को साफ करें।

दूसरा स्टेप- स्क्रबिंग

सामग्री

2 से 3 चम्मच एलोवेरा जेल
1 से 2 चम्मच ब्राउन शुगर
1 चम्मच ऑलिव ऑयल

या फिर

2 से 3 चम्मच एलोवेरा जेल
1 चम्मच कच्चा दूध
1 से 2 चम्मच चावल का आटा
1 छोटा चम्मच नींबू का रस

कैसे बनाएं

दोनों में से जो भी सामग्री आपके पास घर में हो आप वही स्क्रब बनाएं। इसे बनाने के लिए सभी चीजों को अच्छे से मिक्स करें। इसकी कंसिसटेंसी थोड़ी गाढ़ी होनी चाहिए जैसी की स्क्रब की होती है। अब थोड़ा थोड़ा हाथ में लेकर अच्छे से मसाज करें। कम से कम 5 से 7 मिनट तक ऐसा करें। ध्यान रखें की आपको चेहरे पर रगड़ना नहीं है।

तीसरी स्टेप- स्टीमिंग

फेशियल में स्टीम काफी फायदेमंद साबित होती है। क्योंकि इसकी मदद से नाक के आस पास मौजूद ब्लैकहेड को निकालना आसान हो जाता है। अगर आप चाहें तो भाप के पानी में एसेंशियल ऑयल मिला सकती हैं।

चौथा स्टेप- मास्क

सामग्री

2 चम्मच एलोवेरा जेल
2 चम्मच गुलाब जल
1 चम्मच मुल्तानी पाउडर

कैसे बनाएं
इसे बनाने के लिए आप मुल्तानी मिट्टी को कुछ देर के लिए पानी में भिगो दें। फिर जब ये घुल जाए तो इसमें एलोवेरा जेल और गुलाब जल मिलाएं। इस पैक को चेहरे पर 20 मिनट के लिए लगाएं और फिर साफ करें। ड्राई स्किन वाले लोग मुल्तानी मिट्टी की जगह चंदन पाउडर का इस्तेमाल कर सकते हैं।