Breaking News

फेस वॉश के बावजूद यदि आपकी त्वचा भी लगती है रूखी, तो इन बातो का रखे ख़ास ख़याल

Loading...

अक्सर हम चीजो़ के प्रति कम ज्ञान होने की वजह से अपनी पूरी जिंदगी भ्रम में ही निकाल देते हैं। ऐसे ही हम अपनी त्वचा से जुड़ी कुछ बातों को अनदेखा करते हैं। इसलिए हमें यह जानना आवश्यक है कि हमें अपनी त्वचा का ख्याल कैसे रखना चाहिए। ऐसा क्या करना चाहिए जिससे हमारी त्वचा मुलायम और चमकदार रहें। आइए जानते हैं कुछ ऐसी टिप्स जिनसे आपका चेहरा रहेगा हमेशा स्वस्थ।


बार-बार साबुन या फेस वॉश से मुंह धोने के बाद अगर आपको भी आपकी त्वचा रूखी-रूखी लगती है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि साबुन और फेस वॉश से त्वचा का प्राकृतिक मॉइश्चराइजर कम होता है । इसलिए आपको साबुन की जगह लेप लगाना चाहिए। लेप बनाने के लिए आपको दो चम्मच दूध का पाउडर और दो चम्मच चोकर में पानी डालकर अच्छे से मिला लें। अब इस लेप को साबुन की जगह इस्तेमाल करें। इससे आपकी त्वचा हमेशा मुलायम रहेगी। इसके अलावा आप अपने शरीर पर सरसों या बादाम का तेल लगाकर थोड़ी देर धूप सेंककर गुनगुने पानी से नहा लें। इससे आपके शरीर की खुश्की खत्म हो जाएगी और दिन भर की थकान भी दूर हो जाएगी।

Loading...

यह धारणा बिल्कुल गलत है कि क्रीम के कम व ज्यादा इस्तेमाल से त्वचा रूखी हो जाती है। क्रीम के वजह से नहीं बल्कि मौसम के अनुसार हमारे त्वचा के भीतर खून का संचरण धीरे होने लगता है। जिससे शरीर का तापमान कम हो जाता है। शरीर का तापमान कम होने की वजह से शरीर से सीवम कम उत्पन्न होता है। यह सीवम हमारी तेल ग्रंथियों से निकलता है। यह हमारी त्वचा को मुलायम और चमकदार बनाने में सहायक है। ऐसे ही सर्दियों के समय में शरीर का तापमान कम होने लगता है । जिसके कारण सीवम गहरा हो जाता है और वह त्वचा के बाहरी परत पर नहीं आ पाता है , जिससे हमारी त्वचा सख्त हो जाती है।

यह सच है कि मौसम का असर हमारी त्वचा पर पड़ता है। सबसे ज्यादा सर्दियों में हमारी त्वचा खराब होने लगती है। सर्दियों में हमारी त्वचा की पहली परत पर असर पड़ता है। इससे फिर हमारे एपिडर्मिस में सिकुंड़न आने लगती है , जिसके कारण त्वचा में मौजूद कोशिकाएं टूटने लगती है।

Share & Get Rs.
Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!