दिल्ली : ऑड ईवन के दिनों में कैब एग्रीगेटर सर्विस लेने की सोच रहे है तो आपकी जेब पर पड़ेगा यह असर

दिल्ली में ऑड ईवन के दिनों में अगर आप कैब एग्रीगेटर सर्विस जैसे उबर आदि लेने की सोच रहे हैं तो आपको इसके लिए ज्यादा जेब ढीली करनी पड़ सकती है. ऑड ईवन के दौरान इन कंपनियों ने भले ही एलान कर दिया हो सर्ज प्राइसिंग नहीं करेंगी लेकिन इसका मतलब यह कतई नहीं है कि आपको सामान्य दिनों के बराबर ही कीमतें चुकानी होगी.

दिल्ली में ऑड ईवन के दौरान आपको ऐसी तमाम जगह हैं जहां पर उबर की सर्विस के लिए सामान्य दिनों के मुकाबले ज्यादा पैसे देने होंगे. ऐसा इसलिए है क्योंकि कंपनियों ने उन जगहों पर कीमतों में कुछ बढ़ोतरी कर दी है जहां पर कैब एग्रीगेटर सर्विस की ज्यादा मांग है.

उबर की चीफ मार्केटिंग ऑफिसर मनीषा गुप्ता ने  में बताया, “कंपनी ऑड ईवन के दौरान सुबह 8:00 बजे से लेकर रात के 8:00 बजे तक सर्ज प्राइसिंग नहीं करेगी. लेकिन जिन जगहों पर कैब आदि की ज्यादा मांग है वहां पर कंपनी ने कीमतों में मामूली इजाफा किया है जिससे कंपनी के ड्राइवर पार्टनर ज्यादा संख्या में ऑड ईवन के दौरान गाड़ियां चलाने को प्रेरित हों.”

उबर ने ऑड ईवन के चलते “लीव योर कार बिहाइंड” कैंपेन की शुरुआत की है. इसके तहत जो भी ग्राहक मेट्रो स्टेशन से उबर की कार, मोटरबाइक या ऑटो लेंगे उनको 15 फ़ीसदी डिस्काउंट दिया जा रहा है. इसके लिए ग्राहकों को एक प्रोमो कोड का इस्तेमाल करना होगा. अगर मेट्रो स्टेशन से ग्राहक उबर की कार मोटरबाइक या ऑटो लेंगे तो उनको प्रोमो कोड “delcleenair ” का इस्तेमाल करना होगा. इस प्रोमो कोड को इस्तेमाल करने से सफर करने वाले यात्रियों को 15 फ़ीसदी का डिस्काउंट दिया जाएगा.

 

क्या होती है सर्ज प्राइसिंग?
ऑड ईवन के समय यानी सुबह 8:00 बजे से लेकर रात 8:00 बजे तक सर्ज प्राइसिंग लागू नहीं होगी. सर्ज प्राइसिंग में जिस तरह से कारों की मांग बढ़ती रहती है वैसे ही लगातार कीमतें भी बढ़ती रहती हैं. यानी के अगर आप किसी एक जगह पर खड़े हैं और वहां पर कारों की मांग ज्यादा है और कार कम उपलब्ध हैं तो हर बुकिंग के लिए कीमतें बढ़ती रहेंगी. लेकिन ऑड ईवन के दौरान यह लागू नहीं होगा.