डिफेंस एक्सपो 2020 : रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने किया इस हथियार का…

सिंह ने ‘डिफेंस एक्सपो’ के तीसरे दिन विभिन्न निजी तथा सार्वजनिक संस्थाओं द्वारा रक्षा क्षेत्र से सम्बन्धित सहमति पत्रों (एमओयू) पर हस्ताक्षर के लिये आयोजित ‘बंधन’ कार्यक्रम में कहा ”आज हमारे द्वारा किये जा रहे एमओयू हमारे रक्षा औद्योगिक आधार को और मजबूत करने में उपयोगी सिद्ध होंगे।

 

आज हुई घोषणाओं और उत्पाद लॉन्चिग को देखकर आप सब आश्वस्त हो गये होंगे कि रक्षा क्षेत्र में हमारी नीतियां अब परिणाम देने लगी हैं।”

उन्होंने कहा ”पहले लोग कहते थे कि भारत की रक्षा नीतियां ऐसी हैं कि उनके परिणाम सामने नहीं आ रहे हैं लेकिन अब आपने महसूस किया होगा कि अब हमारे रक्षा क्षेत्र की नीतियों ने परिणाम देना शुरू कर दिया है। हमारी सरकार ने इस दिशा में कई बार नीतियों में सुधार किये हैं।

हमने इंडस्ट्री लाइसेंसिंग प्रक्रिया को काफी हद तक सरल किया है और एफडीआई कैप को भी बढ़ाया है। साथ ही रक्षा निर्यात को बढ़ावा देने के लिये कदम भी उठाये हैं।

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में 11वें डिफेंस एक्सपो-2020 (Defense Expo-2020) का आयोजन चल रहा है। इस दौरान केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने शुक्रवार (यानी आज) को कहा कि रक्षा क्षेत्र में सरकार की नीतियां अब परिणाम देने लगी हैं और उन्हें पूरा भरोसा है कि भारत वर्ष 2024 तक रक्षा निर्यात को पांच अरब डॉलर तक पहुंचाने के लक्ष्य को हासिल कर लेगा।