सूंघने और स्वाद की क्षमता में कमी आना कोरोना के लक्षण

अजब-गजब।। अमेरिका के चिकित्सा विशेषज्ञों के एक अग्रणी पेशेवर संघ ने एक रिपोर्ट जारी की है, जिसमें उन्‍होंने बताया कि सूंघने और स्वाद की क्षमता खोना जानलेवा संक्रामक रोग कोविड-19 के शुरुआती लक्षण हो सकते हैं।

अमेरिकन एकेडमी ऑफ ऑटोलैरीन्जॉलोजी के कार्यकारी उपाध्यक्ष और सीईओ जेम्स सी डेनेनी ने कहा कि वर्तमान में अमेरिका के साथ-साथ दुनियाभर के कई देशों से कोविड-19 से संबंधित मरीजों में सूंघने और स्वाद की क्षमता खोने की रिपोर्टें आई हैं। इन लक्षणों की रिपोर्टों को देखते हुए एएओ-एचएनएस ने कोरोना वायरस संक्रमण की जांच में सूंघने और स्वाद की क्षमता खोने को भी शामिल करने का प्रस्ताव दिया है।

डेनेनी ने बताया कि सूंघने की क्षमता खोने की साधारण सी वजह एनर्जी, साइनस संक्रमण या सर्दी-जुकाम होता है और अगर इन स्थितियों के अलावा सूंघने की क्षमता खो जाती है तो ये लक्षण कोविड-19 के हो सकते हैं और उन मरीजों को पृथक करने की जरूरत होती है। हालांकि, उन्होंने बताया कि इन लक्षणों का समय जरूर अलग-अलग हो सकता है। कोविड-19 के कुछ मरीजों ने इन्हें अपने शुरुआती लक्षण बताया जबकि कुछ अन्यों में ये लक्षण बाद में देखे गए हैं।