Business

क्रेडिट कार्ड से बढ़ी खरीदारी, दिवाली तक बिकेंगे 3.5 करोड़ स्मार्टफोन; UPI लेनदेन भी बढ़ा

त्योहारी सीजन शुरू होते ही खरीदारी में भी तेजी आने लगी है। स्मार्टफोन से लेकर कपड़ों तक की जमकर बिक्री हो रही है। तमाम ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर क्रेडिट कार्ड के जरिये अधिक खरीदारी हो रही है। यूपीआई लेनदेन भी बढ़ गए हैं। काउंटरपाइंट की रिपोर्ट में दावा किया गया है कि इस त्योहारी सीजन महंगे स्मार्टफोन की बिक्री ज्यादा हो रही है। अक्तूबर के पहले दो सप्ताह में 45,000 रुपये से अधिक कीमत वाले स्मार्टफोन की बिक्री 12 फीसदी बढ़ गई है। दिवाली तक कुल 3.5 करोड़ स्मार्टफोन बिकने की उम्मीद है। पूरे साल के दौरान बिकने वाले स्मार्टफोन में त्योहारी बिक्री की हिस्सेदारी 30 फीसदी होती है। उधर, तीन से लेकर 12 अक्तूबर तक रेजरपे पर क्रेडिट कार्ड से लेनदेन में 106 फीसदी का उछाल आया है। यूपीआई से लेनदेन भी 60 फीसदी बढ़ा है। कुल भुगतान में 35-50 फीसदी की बढ़ोतरी देखी गई है।

ई-वे बिल 18 फीसदी बढ़ा : त्योहारी सीजन के चलते सितंबर में ई-वे बिल 18 फीसदी बढ़कर 10.9 करोड़ पर पहुंच गया। ई-वे बिल बढ़ने का मतलब है कि इससे ज्यादा जीएसटी वसूली होगी। इसका सीधा अर्थ है कि लोगों ने त्योहारी सीजन में खरीदारी अच्छी की है। अक्तूबर के ई-वे बिल में और ज्यादा तेजी आने की उम्मीद है।

10 दिनों से खरीदी में आया तेज उछाल
व्यापारियों का मानना है कि ग्राहकों ने पिछले 10 दिनों से खरीदारी तेज कर दी है। अक्तूबर से लेकर नवंबर के पहले सप्ताह तक त्योहारी सीजन और उसके बाद शादियों के लिए अच्छा कारोबार होने की उम्मीद है।

15 फीसदी बढ़ सकती है कपड़ों की मांग
क्लोथिंग एंड लाइफ स्टाइल रिटेलरों और शॉपिंग मॉल के व्यापारियों का कहना है कि पिछले दो सप्ताह से कपड़ों की त्योहारी मांग वापस आने लगी है। वीमार्ट के मुताबिक, दिवाली और उसके बाद कपड़ों की खरीदारी के रुझान में तेजी आएगी। यह मांग जाड़े की शुरुआत और शादियों के सीजन तक रहेगी। सेंट्रम की रिपोर्ट के मुताबिक, त्योहारों में कपड़ों की मांग 15 फीसदी बढ़ सकती है।

कॉरपोरेट गिफ्टिंग में 134 फीसदी वृद्धि
अमेजन के मुताबिक, इस माह के पहले 10 दिनों में कॉरपोरेट गिफ्टिंग में 134 फीसदी से अधिक की वृद्धि दर्ज की गई है। कुल ऑर्डर 95 फीसदी और खरीदारों की संख्या 107 फीसदी बढ़ी है। इलेक्ट्रॉनिक्स श्रेणी में हेडफोन सबसे लोकप्रिय टेक गिफ्ट उत्पाद के रूप में उभरा है।

Related Articles

Back to top button