कांग्रेस कर रही 3500 किलोमीटर की लंबी ‘भारत जोड़ो यात्रा’ की तैयारी, समझिए पूरा प्लान

Share & Get Rs.

कांग्रेस पार्टी 3500 किलोमीटर की लंबी ‘भारत जोड़ो यात्रा’ की तैयारी कर रही है। रिपोर्ट्स के मुताबिक इस यात्रा को पांच-छह महीने में पूरा करने की योजना है। कांग्रेस ने उदयपुर में हाल ही में हुए शिविर में इस यात्रा की घोषणा की थी। कांग्रेस की यह ‘भारत जोड़ो यात्रा’ आजादी के बाद से पार्टी की पहली अखिल भारतीय मार्च है जिसके लिए कई मसलों पर विस्तार से बातचीत की जा रही है। रिपोर्ट्स के मुताबिक 2 अक्टूबर से इस यात्रा की शुरुआत की जा सकती है।

योजना में शामिल दो सीनियर कांग्रेस नेताओं के हवाले से बताया है कि एक महासचिव का प्रस्ताव हर दिन 10 किलोमीटर पैदल तय करने का था। सीनियर नेताओं में से एक ने नाम न छापने की शर्त पर बताया कि राहुल गांधी ने महसूस किया कि एक दिन के हिसाब से यह बहुत कम दूरी है और उन्होंने हर दिन 35 किलोमीटर दूरी  तय करने की बात कही है। योजना में शामिल एक सीनियर नेता ने बताया कि राहुल गांधी बहुत फिट हैं और वह हर दिन 35 किलोमीटर की दूरी तय कर सकते हैं।

रिपोर्ट्स के मुताबिक मौजूदा प्लान हर दिन कम से कम 10-20 किलोमीटर की दूरी तय करने की है। प्रस्तावित यात्रा मार्ग तैयार किया जा रहा है लेकिन कांग्रेस की योजना अधिक से अधिक राज्यों को कवर करने की है। मार्च कन्याकुमारी से शुरू होने की बहुत संभावना है और योजना के मुताबिक हर दिन गाड़ियों से और पैदल यात्रा करते हुए कई छोटे पड़ावों को पार करना है।

 

 

Share & Get Rs.