यूपी के सरकारी स्कूलों में सरकारी शिक्षक बनने का रास्ता साफ़, ऐसे करे पूरी डिटेल चेक

उत्तर प्रदेश शिक्षा विभाग जल्द ही UPTET 2022 परीक्षा के लिए नोटिफिकेशन जारी करने जा रहा है. UPTET परीक्षा उत्तर प्रदेश शिक्षा विभाग द्वारा आयोजित की जाती है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक UPTET 2022 परीक्षा का नोटिफिकेशन अगले हफ्ते तक जारी किया जा सकता है. इसके लिए उम्मीदवारों को आधिकारिक वेबसाइट updeled.gov.in पर आवेदन करना होगा. उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा (UPTET Exam) यूपी के सरकारी स्कूलों में सरकारी शिक्षक बनने का रास्ता है. जो उम्मीदवार सरकारी नौकरी करना चाहते हैं उनके लिए यह एक खास मौका हो सकता है.

उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से कम से कम 50 फीसदी नंबर के साथ ग्रेजुएट होना चाहिए. साथ ही उम्मीदवारों को डीईएलईडी फाइनल ईयर में होना चाहिए या परीक्षा पास होना चाहिए. ज्यादा जानकारी के लिए कैंडिडेट्स UPTET की वेबसाइट updeled.gov.in चेक कर सकते हैं.

UPTET परीक्षा के लिए दो परीक्षाएं होती हैं. पहला एग्जाम प्राथमिक शिक्षक पेपर (PRT) उन लोगों के लिए है जो कक्षा 1 से 5 तक पढ़ाना चाहते हैं. दूसरा पेपर ट्रेंड ग्रेजुएट टीचर (TGT) उन लोगों के लिए है जो 6 से 8 तक पढ़ाना चाहते हैं. प्राथमिक और उच्च प्राथमिक के शिक्षकों को दोनों परीक्षाओं में शामिल होना होता है.
UPTET पेपर -1 के लिए आवेदन फीस 600 रुपये है, जबकि एससी, एसटी के लिए 400 रुपये और दिव्यांगो के लिए 100 रुपये है. जबकि पेपर -2 के लिए आवेदन फीस 1200 रुपये, एससी, एसटी के लिए 800 रुपये और दिव्यांगों के लिए 100 रुपये है.  इस बात का ध्यान रखें कि जो कैंडिडेट पेपर- I और पेपर- II दोनों देना चाहते हैं उन्हें अलग अलग फीस देनी होगी.