Saturday , September 26 2020 23:35
Breaking News

चीन ने तैयार किया ये खतरनाक हथियार, जल्दबाजी मे छोड़ा यहाँ…

दुनिया भर के सैटलाइट लॉन्च पर नजर रखने वाली वेबसाइट स्पेसन्यूज डॉट कॉम के मुताबिक Jilin-1 Gaofen 02C सैटेलाइट कथित रूप से हाई रेजॉल्यूशन कैमरों से लैस था. स्पेसन्यूज डॉट कॉम के मुताबिक 2020 में चीन के 26 लॉन्च में ये चौथी नाकामयाबी है.

 

लॉन्च सेंटर ने कहा कि लॉन्च होते ही सैटेलाइट की गतिविधियां असामान्य हो गई थी और मिशन फेल हो गया. विशेषज्ञों ने कहा है कि सैटेलाइट अंतरिक्ष में भटक गया और क्रैश हो गया है. चीन की स्पेस एजेंसियां इस मिशन के फेल होने के कारणों की जांच कर रही हैं.

इस वेबसाइट को गोबी मरुस्थल में बने Jiuquan सैटेलाइट लॉन्च सेंटर से स्थानीय समय के मुताबिक 1 बजकर 2 मिनट पर लॉन्च किया गया था. इस सैटेलाइट को Kuaizhou-1a सॉलिड रॉकेट से लॉन्च किया गया था.

चीन के सरकारी अखबार ग्लोबल टाइम्स ने इस मिशन की नाकामयाबी की एक छोटी सी खबर प्रकाशित की है. इसमें कहा गया कि चीन का ऑप्टिकल रिमोट सेंसिंग सैटेलाइट जिलिन-एक गोफेन 02-सी (Jilin-1 Gaofen 02C) पूर्व निर्धारित कक्षा तक पहुंचने में फेल रहा है.

अंतरिक्ष का सुपर पावर बनने की कोशिश कर रहे चीन को वैज्ञानिक खोज से ज्यादा चिंता जल्दी से जल्दी आगे निकलने और दुनिया के देशों के बीच रौब जमाने की रही है. इसलिए उसके कई स्पेस मिशन लगातार फेल हो रहे हैं.

आधी-अधूरी तैयारियों के साथ लॉन्च किया गया चीन का सैटेलाइट अपने लक्ष्य तक पहुंचने में फेल रहा और बीच आसमान में ही भटक कर क्रैश हो गया.

 

 

 

 

Share & Get Rs.
error: Content is protected !!