चीन ने अमेरिका समेत दूसरे देशों को दी चेतावनी, कहा अब बर्दाश्त नहीं…

वांग के कहा कि हांगकांग विशेष प्रशासनिक क्षेत्र (एचकेएसएआर) के लिए न्यायिक व्यवस्था और प्रवर्तन के नियमों को स्थापित करना और उनमें सुधार करना राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए प्राथमिकता बन गया है .

इसे अविलंब लागू किया जाना चाहिए।अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ ने नए कानून को हांगकांग के लिए ‘मौत की घंटी’ करार दिया था। वांग ने हांगकांग में किसी भी प्रकार के विदेशी हस्तक्षेप के खिलाफ चेतावनी देते हुए कहा कि यह चीन का आंतरिक मामला है .

किसी भी प्रकार की बाहरी दखलंदाजी को बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। उन्होंने कहा कि हांगकांग मसले पर गैरकानूनी रूप से अत्यधिक विदेशी दखलंदाजी के कारण चीन की राष्ट्रीय सुरक्षा पर गंभीर संकट उत्पन्न हो गया है।

एचकेएसएआर के लिए न्यायिक व्यवस्था और प्रवर्तन नियमों को स्थापित करने और उनमें सुधार के लिए एक विधेयक का मसौदा शुक्रवार को चीन की संसद में प्रस्तुत किया गया था और उम्मीद जताई जा रही है कि 28 मई को यह पारित हो जाएगा।

चीन के विदेश मंत्री वांग यी ने हांगकांग में विवादित नए सुरक्षा कानून को लागू करने के पक्ष में दलील देते हुए रविवार को कहा कि पूर्व ब्रिटिश उपनिवेश पर गैरकानूनी रूप से ‘अत्यधिक विदेशी दखलंदाजी’ के कारण चीन की राष्ट्रीय सुरक्षा पर गंभीर संकट उत्पन्न हो गया है। हांगकांग में नया सुरक्षा कानून लागू कर चीन उस पर अपना नियंत्रण पुख्ता करना चाहता है।