चीन ने भारत को दिया ये संकेत, पेश किया…

लद्दाख पूर्वी सिक्किम  में सीमा पर जारी तनाव के बीच चीन ने संकेत दिए थे कि वह बातचीत के जरिये मसलों को हल करने की इच्छा रखता है. हालांकि कम्युनिस्ट पार्टी के शीर्ष अधिकारियों की बैठक में चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने पीपुल्स लिबरेशन आर्मी से युद्ध के लिए तैयार रहने को कहा था.

 

हालांकि इस बार भारत ने भी सीमा पर अपनी फौज का जमावड़ा बढ़ा कर साफ-साफ संकेत दे दिया है कि चीन की किसी गीदड़भभकी में भारत आने वाला नहीं है.

गौरतलब है कि ट्रंप ने एक ट्वीट में कहा था, ‘हमने भारत चीन दोनों को सूचित किया है कि अमेरिका सीमा विवाद में मध्यस्थता करने के लिए तैयार, इच्छुक सक्षम है.’

चीनी विदेश मंत्रालय की ओर से ट्रंप के ट्वीट के जवाब में कोई आधिकारिक प्रतिक्रिया नहीं आयी है लेकिन सरकारी समाचारपत्र ‘ग्लोबल टाइम्स’ में छपे एक लेख में कहा गया कि दोनों देशों को राष्ट्रपति ट्रंप की ऐसी सहायता की जरूरत नहीं है.

सरकारी मीडिया के मुताबिक चीन भारत को हाल-फिलहाल सीमा पर जारी गतिरोध को हल करने के लिए अमेरिका  की सहायता की जरूरत नहीं है.

दरअसल, अमेरिकी राष्ट्रपतिडोनाल्ड ट्रंप  ने दोनों देशों के बीच विवाद सुलझाने में मध्यस्थता करने की पेशकश की थी, जिसके बाद चीन (China) की मीडिया में यह प्रतिक्रिया सामने आयी है.