Friday , November 22 2019 4:06
Breaking News

चीन ने अपने 70वें राष्‍ट्रीय दिवस पर इस घातक मिसाइल से हटाया पर्दा, 30 मिनट में तबाह करेगा अमेरिका

Loading...

चीन ने अपने70वें राष्‍ट्रीय दिवस पर परमाणु और हाइपरसोनिक मिसाइलों समेत अपने सबसे आधुनिक हथियारों का प्रदर्शन किया। इस दौरान सड़कों पर 15 हजार जवानों के अलावा कई अत्‍याधुनिक और घातक हथियारों,580 रक्षा उपकरणों का भी प्रदर्शन किया गया। इनमें Dongfeng-41 मिसाइल भी शामिल है जो महज 30 मिनट में अमेरिका तक मार करने में सक्षम है। इसके अलावा भी कई ऐसे हथियार इस परेड में शामिल हैं जो इससे पहले कभी प्रदर्शित नहीं किए गए।

Dongfeng-41 की खासियतें
2017 के अंत में इसका पहली बार टेस्‍ट किया गया था। इस दौरान इस मिसाइल ने धरती के वायुमंडल से बाहर जाने के बाद दोबारा सफलतापूर्वक एंट्री की थी। इस मिसाइल का पूरा नाम Dongfeng-41 है। नेक्‍स्‍ट जनरेशन वाली ये आईसीबीएम मिसाइल पहली बार इस परेड का हिस्‍सा बनी। Dongfeng का अर्थ होता है ‘East wind’। यह मिसाइल 10 मैक की गति से उड़ान भर सकती है। इस मिसाइल की रेंज 7500 मील है। यह मिसाइल दुनिया के किसी भी कोने में महज कुछ ही मिनट में हमला करने में पूरी तरह से सक्षम है। इसमें अमेरिका भी शामिल है।

Loading...

राडार से बचने में सक्षम
Dongfeng-41 मिसाइल की सबसे बड़ी खासियत है कि ये एक ही समय में दस अलग-अलग टार्गेट हिट कर सकेगी। यह मिसाइल न्‍यूक्लियर वारहेड ले जा सकती है। चीन के सैन्‍य विशेषज्ञ इसको अमेरिका और रूस द्वारा बनाई गई 7वीं जनरेशन की न्‍यूक्लियर मिसाइल के बराबर आंकते हैं। यह मिसाइल दुश्‍मन के राडार से बचने में सक्षम है। 2018 में सेना में शामिल करने से पहले इसके आठ सफल टेस्‍ट किए गए थे। इससे चीन को अलग-अलग जगहों पर मिसाइलों की तैनाती से भी छुटकारा मिल गया है।

Dongfeng-17की खासियत
Dongfeng-17 एक शॉर्ट मीडियम रेंज मिसाइल है जो हाइपरसोनिक ग्‍लाइड व्‍हीकल लॉन्‍च कर सकती है। इसकी एक बड़ी खासियत ये है कि यह आवाज की गति से भी तेज रफ्तार में अपनी दूरी तय कर सकती है। इतना ही नहीं यह अमेरिकी मिसाइल शील्‍ड को भी भेदने में सक्षम है। उड़ान भरने के दौरान यह मिसाइल टार्गेट के हिसाब से अपनी ऊंचाई को कम या ज्‍यादा कर सकती है। इसके अलावा यह मिसाइल परमाणु हथियार के अलावा कंवेंशनल वारहेड भी ले जाने में सक्षम है।

चीनी सेना की परेड हमेशा से प्रभावित करती रही: जयशंकर
विदेश मंत्री एस जयशंकर ने परेड के प्रति अपने जुड़ाव की जानकारी साझा करते हुए कहा कि चीनी सेना की परेड हमेशा से प्रभावित करने वाली रही है। जयशंकर ने चीन की तरफ से कम्युनिस्ट पार्टी के 70 वर्षों की ताकत का प्रदर्शन करने के लिए आयोजित भव्य मार्च के एक दिन बाद चीनी परेड की सराहना की। बीजिंग में चीनी सेना की विशाल परेड को लेकर पूछे गए प्रश्न पर जयशंकर ने वाशिंगटन के श्रोताओं से कहा, ‘चीनी परेड हमेशा से ही बहुत प्रभावशाली रही हैं। जयशंकर ने याद किया कि चीन में भारत के शीर्ष राजनयिक के तौर पर उन्होंने 10 साल पहले ऐसी एक परेड देखी थी।

Share & Get Rs.
Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!