Thursday , October 22 2020 2:43
Breaking News

भारत के खिलाफ चीन ने रची ये बड़ी साजिश, कर रहा इन लोगो को हथियार और पैसो की मदद

चीन की रणनीति अपने प्रभाव को अपनी सीमा के दक्षिण में अच्छी तरह से फैलाने की है और अराकान सेना को समर्थन देने की इस रणनीति में चीन को पश्चिमी म्यांमार जो कि भारतऔर म्यांमार सीमा है उसको अपने प्रभाव क्षेत्र का विस्तार करने में सक्षम बनाया है।

 

भारत के खिलाफ चीन ने रची ये बड़ी साजिश, कर रहा इन लोगो को हथियार और पैसो की मदद

इस मुद्दे को लेकर एक ऑस्ट्रेलियाई विद्वान का कहना है कि चीन दक्षिण एशिया में एक बहुआयामी खेल, खेल रहा है उनका कहना है कि चीन भारत को कमजोर करना चाहता है।

भारत के पाकिस्तान के साथ संबंध अच्छे नहीं है और म्यांमार को नया दुश्मन बनाना चाहता है, वहीं भारतीय सूत्र के मुताबिक चीन नहीं चाहता कि म्यांमार में भारतीय प्रभाव पड़े, चीन वहां एकाधिकार चाहता है।

सैन्य सूत्र के मुताबिक दक्षिण पूर्व एशिया की जानकारी रखने वाले ने इस बात की पुष्टि की है कि चीन अराकन सेना के खर्चे का लगभग 95% तक वहन कर रहा है। सूत्र ने बताया कि अराकान सेना के पास लगभग 50 मैन-पोर्टेबल एयर डिफेंस सिस्टम, सतह से हवा में मार करने वाली मिसाइलें हैं

चीन लगातार अपने कारनामों से चीन और भारत के बीच तनाव को और बढ़ाने में जुटा है और अपनी हरकतों से बाज नहीं आ रहा। चीन अब भारत में शांति व्यवस्था भंग करने की मंशा से आतंकवादियों से मदद ले रहा है।

स्थानीय लाइसस समाचार की एक रिपोर्ट के मुताबिक चीन म्यांमार के आतंकी संगठनों को पैसे और अत्याधुनिक हथियार की आपूर्ति में लगा हुआ है। चीन नएपीटाव आतंकवादी समूह अराकान सेना को मदद पहुंचा रहा है।

 

 

Share & Get Rs.
error: Content is protected !!