International

‘जांच में सहयोग करना सही रहेगा’, भारत के साथ विवाद में कनाडा के समर्थन में उतरा ब्रिटेन

भारत और कनाडा के बीच जारी राजनयिक विवाद के बीच ब्रिटेन की सरकार का बड़ा बयान सामने आया है। ब्रिटेन की सरकार ने कहा है कि कनाडा की कानूनी प्रक्रिया में सहयोग करना भारत के लिए सही रहेगा। ब्रिटेन के कॉमनवेल्थ एंड डेवलेपमेंट ऑफिस की तरफ से जारी बयान में कहा गया है कि वे कनाडा की सरकार के संपर्क में हैं और उन्हें कनाडा की न्यायिक व्यवस्था पर पूरा भरोसा है। ब्रिटेन ने कहा कि कनाडा ने जो आरोप लगाए हैं, वे बेहद गंभीर हैं।

भारत कनाडा के बीच जारी है राजनयिक विवाद
गौरतलब है कि भारत और कनाडा के बीच राजनयिक विवाद जारी है। कनाडा के आरोपों के बाद भारत ने कनाडा से अपने राजनयिकों को वापस बुला लिया था और कनाडा के छह राजनयिकों को निष्कासित कर दिया था। कनाडा ने भारतीय उच्चायुक्त को लेकर गंभीर आरोप लगाए थे। जिसके बाद भारत ने यह कदम उठाया। भारत ने ये भी कहा कि कनाडा की सरकार वोट बैंक की राजनीति के लिए ये आरोप लगा रही है। वहीं ब्रिटेन का कनाडा के समर्थन में यह बयान ब्रिटिश पीएम कीर स्टर्मर और कनाडा के पीएम जस्टिस ट्रूडो के बीच फोन पर हुई बातचीत के दो दिन बाद सामने आया है।

फाइव आईज समूह का हिस्सा हैं कनाडा और ब्रिटेन
ब्रिटेन और कनाडा फाइव आईज समूह का हिस्सा हैं। खुफिया जानकारी साझा करने वाले समूह में ब्रिटेन और कनाडा के अलावा ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड और अमेरिका भी शामिल हैं। ब्रिटेन ने अपने बयान में कहा कि ‘कनाडा ने जो गंभीर किस्म के आरोप लगाए हैं और जिनकी कनाडा की सरकार द्वारा जांच की जा रही है, उन्हें लेकर हम अपने कनाडाई सहयोगियों के संपर्क में हैं। ब्रिटेन को कनाडा की न्याय व्यवस्था में पूरा भरोसा है और संप्रभुता का सम्मान और कानून का शासन जरूरी है। भारत सरकार के लिए कनाडा की जांच और न्यायिक प्रक्रिया में सहयोग करना ही अगला सही कदम होगा।’

Related Articles

Back to top button