विराट कोहली छोड़ेंगे वनडे और टी20 की कप्तानी, वजह जानकर चौक जाएंगे आप

टी20 विश्वकप की शुरुवात 17 अक्टूबर से होने जा रही है और इसका फाइनल मुकाबला 14 नवम्बर को खेला जाएगा. इस टूर्नामेंट के सारे मैच (matches) यूएई(UAE) में खेले जायेंगे.

खबर के अनुसार , विराट कोहली अपनी बल्लेबाजी पर फोकस करने के लिए कप्तानी के पद से इस्तीफा दे सकते हैं. सूत्र के अनुसार, विराट इसकी घोषणा खुद करेंगे. उनका मानना है कि उन्हें अपनी बल्लेबाजी पर फोकस करने और दुनिया के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज बनने के लिए वापस जाने की जरुरत है.

विराट की कप्तानी पद से इस्तीफा देने के बाद , रोहित शर्मा को टीम का नया कप्तान बनाया जा सकता है. रोहित टीम के सबसे अनुभवी खिलाड़ियो में से एक हैं. साथ ही साथ रोहित के पास कप्तानी का भी अच्छा खासा अनुभव हैं. रोहित की कप्तानी में मुंबई इंडियंस ने कुल 5 आइपीएल (IPL) की ट्राफी(Trophy) जीती है.

वहीं विराट को अभी भी अपने पहले आइपीएल (IPL) ख़िताब का इंतज़ार है. रोहित आइपीएल (IPL) इतिहास के सबसे सफल कप्तान हैं. साथ ही साथ रोहित ने अपनी कप्तानी भारत को एशिया कप की ट्राफी(Trophy) भी जीता चुके हैं.

विराट कोहली की गिनती भारत के सबसे सफल कप्तानों में होती हैं. विराट कोहली की कप्तानी में टीम ने पिछले 4-5 सालो में कई सारे ऐतिहासिक मैच जीते हैं. लेकिन विराट कोहली की कप्तानी की सबसे बड़ी असफलता जो है।

वो ये है कि भारतीय टीम विराट कोहली की कप्तानी में अभी तक एक भी आइसीसी(ICC) की एक भी ट्राफी(Trophy) नहीं जीत पाए हैं. विराट कोहली की कप्तानी में भारत ने अभी तक कुल 3 आइसीसी(ICC) टूर्नामेंट(tournament) में हिस्सा लिया है, लेकिन भारतीय टीम एक भी ट्राफी (Trophy) नहीं जीत पाई है.

अगले महीने होने वाली टी20 विश्वकप के बाद विराट कोहली छोटे प्रारूप में टीम की कप्तानी छोर सकते हैं. उनकी जगह पर रोहित शर्मा को कप्तानी की जिम्मेदारी सौपने की उम्मीद हैं.