20 कैबिनेट मंत्रियों के साथ मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे भूपेंद्र पटेल

भारतीय जनता पार्टी (BJP) 12 दिसंबर को गुजरात में लगातार सातवें कार्यकाल के लिए सरकार बनाने के लिए तैयार है। पार्टी नेता भूपेंद्र पटेल 20 अन्य कैबिनेट मंत्रियों के साथ मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे।

गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने नई सरकार के गठन से पहले राज्य विधानसभा चुनाव में भाजपा की ऐतिहासिक जीत दर्ज करने के बाद शुक्रवार को राज्यपाल आचार्य देवव्रत को अपना इस्तीफा सौंप दिया।

सीएम पटेल प्रदेश भाजपा अध्यक्ष सीआर पाटिल, गृह राज्य मंत्री हर्ष सांघवी, स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री ऋषिकेश पटेल, गुजरात के मुख्य सचेतक पंकज देसाई के साथ शुक्रवार दोपहर 12 बजे के करीब इस्तीफा देने राजभवन पहुंचे, जिसे राज्यपाल ने स्वीकार कर लिया।

भाजपा शनिवार को सुबह 10:30 बजे गांधीनगर स्थित प्रदेश भाजपा कार्यालय “कमलम” में अपने विधायक दल की बैठक करने वाली है, जिसके बाद नेता दोपहर करीब 2 बजे राज्यपाल से मुलाकात कर सरकार बनाने का दावा पेश करेंगे।

भूपेंद्र पटेल 12 दिसंबर को लगातार दूसरी बार मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे। शपथ ग्रहण समारोह में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और भाजपा के नेतृत्व वाले राज्यों के मुख्यमंत्रियों के शामिल होने की संभावना है।

सूत्रों के अनुसार, सोमवार को भूपेंद्र पटेल के साथ लगभग 20 कैबिनेट मंत्री भी शपथ लेंगे और अगले ही दिन अपने-अपने कार्यालयों का कार्यभार संभाल लेंगे। बता दें कि बीजेपी ने गुजरात विधानसभा चुनाव में 156 सीटों का भारी बहुमत से जीत दर्ज की, जो कि 1960 में राज्य के गठन के बाद किसी भी पार्टी द्वारा जीती गई सीटों की सबसे बड़ी संख्या है।

कांग्रेस ने 17 सीटें हासिल कीं, AAP ने 5, सपा के लिए 1 और 3 निर्दलीय उम्मीदवारों के साथ 156 बीजेपी उम्मीदवारों के साथ नवगठित गुजरात विधानसभा में होंगे। 1960 में इस राज्य की स्थापना के बाद से गुजरात में भाजपा की लगातार सातवीं विधानसभा चुनाव जीत सबसे बड़ी जीत है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गृह मंत्री अमित शाह के गृह राज्य में बीजेपी ने चुनावी प्रदर्शन के पिछले सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं। गुजरात के सीएम भूपेंद्र पटेल ने भी इतिहास रचा, घाटलोडिया निर्वाचन क्षेत्र में लगभग 1,92,000 मतों के रिकॉर्ड अंतर से जीत हासिल की। इस निर्वाचन क्षेत्र ने गुजरात को दो मुख्यमंत्री आनंदीबेन पटेल और वर्तमान मुख्यमंत्री दिए हैं।

आप के सीएम उम्मीदवार इसुदन गढ़वी खंभालिया सीट से भाजपा उम्मीदवार हरदासभाई बेरा से 19,000 मतों से हार गए। गुजरात के गृह राज्य मंत्री हर्ष सांघवी ने भी माजुरा निर्वाचन क्षेत्र से 1,16,000 के अंतर से जीत हासिल की।

भाजपा विधायक किशोर कनानी ने सूरत की वराछा सीट पर आप के उम्मीदवार अल्पेश कथीरिया को हराया जबकि आप के गुजरात प्रमुख गोपाल इतालिया को भी भाजपा के विनोद मोराडिया से हार का सामना करना पड़ा।

जामनगर उत्तर निर्वाचन क्षेत्र से पदार्पण करने वाले क्रिकेटर रवींद्रसिंह जडेजा की पत्नी रीवाबा जडेजा ने भी 88,119 मतों से अपनी सीट जीती। चुनाव से पहले बीजेपी में शामिल हुए पाटीदार अनामत आंदोलन समिति (पीएएएस) के पूर्व नेता हार्दिक पटेल ने वीरमगाम निर्वाचन क्षेत्र जीतने के लिए 49.64 प्रतिशत वोट हासिल किए।

भाजपा के पूर्व विधायक धवलसिंह जाला ने सत्तारूढ़ दल की भीखिबेन परमार को लगभग 6,000 मतों से हराया। वडगाम से कांग्रेस उम्मीदवार जिग्नेश मेवाणी, जो शुरुआती दौर की मतगणना के दौरान पीछे चल रहे थे, लेकिन बाद में लगभग 4,000 मतों से सीट जीत ली।

कांग्रेस नेता और विपक्ष के पूर्व नेता अर्जुन मोधवाडिया ने पोरबंदर निर्वाचन क्षेत्र से भाजपा उम्मीदवार बाबू बोखिरिया को 8,000 से अधिक मतों से हराया, जबकि कांधल जडेजा ने समाजवादी पार्टी के टिकट पर जीत हासिल की। उन्हें बीजेपी की ढेलीबेन ओदेदरा से को हराया।

गौरतलब है कि बीजेपी ने मोरबी सीट जीती थी, जहां पार्टी ने कांतिलाल अमृतिया को मैदान में उतारा था, जिन्होंने पुल गिरने के बाद लोगों की जान बचाई और ‘मोरबी के हीरो’ के रूप में सुर्खियां बटोरीं। भाजपा ने इस बार जिन महत्वपूर्ण सीटों पर जीत हासिल की उनमें कांग्रेस का गढ़ खेड़ा की महुधा और थसरा, आणंद का बोरसाद और व्यारा शामिल हैं। आजादी के बाद से ये सीटें कांग्रेस के पास थीं। भाजपा के मोहन कोंकणी ने प्रतिष्ठित व्यारा सीट जीती।

बीजेपी ने गुजरात में अनुसूचित जनजाति के लिए आरक्षित 27 सीटों में से 24 पर जीत हासिल की, जो पिछले चुनावों की तुलना में 12 सीटों की वृद्धि है। आदिवासियों ने भी भारी संख्या में बीजेपी को वोट दिया.

2017 के पिछले विधानसभा चुनावों में, बीजेपी ने 99 सीटों पर जीत हासिल की, कांग्रेस 77 पर पीछे रह गई और एनसीपी, बीटीपी और निर्दलीय उम्मीदवारों ने क्रमशः 1, 2 और 3 सीटें हासिल कीं।