Breaking News

फेस मसाज करने से पहले जरुर जान ले इसे ठीक तरह से करने का तरीका

Loading...

फेस मसाज को करने के लिए पर्याप्त समय की आवश्यकता होती है. जल्दबाजी में की गई मालिश बेहतर परिणाम नहीं देती. इसलिए हर एक स्टेप को ठीक समय देना महत्वपूर्ण होता है, ताकि चेहरे की कसावट व चमक को बरकरार रखा जा सके. चेहरे को धोकर हल्के हाथ से तौलिए से सुखा लें फिर मसाज करें. तैलीय स्कीन वाले ऑइल मसाज न करें. अलबत्ता, उन्हें दिन में कम से कम तीन बार चेहरा जरूर धोना चाहिए, जिसमें से दो बार फेसवॉश के साथ धोएं. स्कीन रोग विशेषज्ञ डाक्टर निवेदिता दादू से जानिए कैसे करें चेहरे की ठीक देखभाल

  1. स्टेप 1: फेस तेल की एक-दो बूंदें हथेलियों पर फैलाकर चेहरे पर लगाएं. तेल स्कीन को कंडीशन करते हैं. ये फाइन लाइंस व झुर्रियों को भी हल्का करने में मददगार होते हैं.

    स्टेप 2: चेहरे के कोनों के आसपास मालिश करें. उन क्षेत्रों पर ध्यान केंद्रित करें जहां की स्कीन ढीली हो. गोलाकार स्ट्रोक्स में मसाज करें व स्कीन को उठाते हुए ऊपर ले जाएं. मसाज को एक मिनट तक जारी रखें.

    स्टेप 3: अब गालों की मालिश करें. नाक के पास से उंगलियों को लाते हुए गालों के ऊपरी भाग की मसाज करें. मालिश के वक़्त हल्का-सा दबाव बनाएं. चेहरे के किनारों पर भी चारों ओर अच्छी तरह से मालिश करें. इसे भी एक मिनट तक जारी रखें.

    स्टेप 4: इसके बाद आंख के आसपास के क्षेत्र की मालिश करें. उंगलियों को भौंह पर रखें, फिर उन्हें आंखों के बाहरी कोनों के चारों ओर घुमाएं. धीर-धीरे आंखों के नीचे ले जाते हुए मसाज करें. इस प्रक्रिया को एक मिनट के लिए दोहराएं. ध्यान रखें, आंखों के अच्छा नीचे नहीं करना है.

    स्टेप 5: आंखों के बाद माथे की मालिश करें. यदि माथे पर रेखाएं हैं, जिन्हें हल्का करना चाहते हैं तो रेखाओं की उलटी दिशा में मालिश करें. गोलाकार स्ट्रोक्स में सारे माथे की मालिश करें.

    स्टेप 6: आखिर में चेहरे के प्रत्येक भाग पर धीरे-धीरे मालिश करें. अच्छे परिणामों के लिए रोज या दो-तीन दिन के अंतर में कर सकते हैं.

  2. मालिश के बाद लोगों को स्नान करना चाहिए या नहीं, इस बारे में कई सारी भ्रांतियां हैं.
    • सबसे अच्छा तरीक़ा है कि चेहरे पर रातभर के लिए ऑयल को रहने दें, ताकि स्कीन उसे सोख सके.
    • मालिश के बाद तुरंत चेहरे को न धोएं. चिपचिपाहट दूर करने के लिए तौलिया को गुनगुने पानी में भिगोकर हल्के हाथों से पोंछ लें.
    • बहुत लोगों को ऑयल की चिपचिपाहट पसंद नहीं होती. ऐसे में वे गुनगुने पानी से स्नान कर सकते हैं.
  3. फेस वॉश स्किन केयर रूटीन का एक अहम भाग है. कितनी देर तक चेहरे पर फेस वॉश का प्रयोग करना चाहिए. आइए जानते हैं.
    • हाथों को हल्का-सा गीला करें व थोड़ा-सा फेस वॉश लें. फिर दोनों हाथों में फैलाकर चेहरे पर लगाएं. उंगलियों के पोरों को गालों व माथे पर घुमाते हुए चेहरा साफ़ करें.
    • नाक व उसके आसपास की स्थान पर हल्के हाथ से मलें उसके बाद होंठ के ऊपरी हिस्से व ठोड़ी पर मलें.
    • कोई भी फेसवॉश 20-30 सेकंड से अधिक उपयोग नहीं करना चाहिए. कई बार ज्यादासमय तक प्रयोग करने से स्कीन लाल हो सकती है. दिन में दो बार ज़रूर धोएं.
Share & Get Rs.
Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!