Wednesday , September 23 2020 20:24
Breaking News

चुनाव से पहले पीएम मोदी ने बिहार के लोगो को दिया ये बड़ा तोहफा, फ्री किया… पेट्रोल से लेकर…

हिंदुस्तान पेट्रोलियम कॉरपोरेशन के पूर्वी चंपारण जिले के हरसिद्धि में 1,20,000 टन सालाना एलपीजी बॉटलिंग प्लांट का निर्माण 136.4 करोड़ रुपये की लागत से किया गया है।

 

प्रधानमंत्री ने 10 अप्रैल, 2018 को इसके लिए आधारशिला रखी। यह बॉटलिंग प्लांट पूर्वी चंपारण, पश्चिम चंपारण, मुजफ्फरपुर, सिवान, गोपालगंज और सीतामढ़ी जिलों की एलपीजी आवश्यकता को पूरा करेगा।

बॉटलिंग प्लांट का निर्माण 131.75 करोड़ रुपये के निवेश के साथ किया गया है। यह संयंत्र बिहार के भागलपुर, बांका, जमुई, अररिया, किशनगंज और कटिहार जिलों के साथ-साथ गोड्डा, देवघर, दुमका, साहिबगंज और पाकुड़ जिलों की जरूरतों को पूरा करेगा।

आधिकारिक बयान में कहा गया है कि संयंत्र में प्रतिदिन 1,800 टन एलपीजी भंडारण क्षमता और 40,000 सिलेंडरों की बॉटलिंग क्षमता होगी। यह बिहार में प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रोजगार के अवसर भी प्रदान करेगा।

वर्तमान में, LPG को इस पंक्ति में IOC के पारादीप और हल्दिया रिफाइनरियों की पाइपलाइन में डाला जाता है। इस पूरी परियोजना के पूरा होने के बाद, यह सुविधा पारादीप आयात टर्मिनल और बरौनी रिफाइनरी से भी उपलब्ध होगी। IOC के बांका का एलपीजी बॉटलिंग प्लांट बिहार की एलपीजी की मांग को पूरा करने में मदद करेगा।

दुर्गापुर-बांका खंड बांका में नए एलपीजी बॉटलिंग संयंत्र के लिए मौजूदा 679 किलोमीटर पारादीप-हल्दिया-दुर्गापुर एलपीजी पाइपलाइन का विस्तार है। 14 इंच व्यास वाली पाइप लाइन पश्चिम बंगाल, झारखंड और बिहार से होकर गुजरती है।

मीडिरूा रिपोर्ट्स के अनुसार, शनिवार को जारी एक आधिकारिक बयान में कहा गया है कि इन परियोजनाओं में पारादीप-हल्दिया-दुर्गापुर पाइपलाइन परियोजना के दुर्गापुर-बांका खंड और दो एलपीजी बॉटलिंग संयंत्र शामिल हैं।

इस मौके पर बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार भी मौजूद रहेंगे। सार्वजनिक क्षेत्र के इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन (IOC) द्वारा निर्मित 193 किलोमीटर की दुर्गापुर-बांका पाइपलाइन खंड पारादीप-हल्दिया-दुर्गापुर पाइपलाइन विस्तार परियोजना का हिस्सा है। प्रधानमंत्री ने 17 फरवरी 2019 को इसका शिलान्यास किया।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रविवार को एक वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से बिहार में पेट्रोलियम क्षेत्र से जुड़ी तीन बड़ी परियोजनाओं को राष्ट्र को समर्पित करेंगे। बिहार में जल्द ही विधानसभा चुनाव होने हैं। ऐसे में सरकार राज्य के लिए विकास परियोजनाओं को आगे बढ़ा रही है।

 

 

 

 

 

Share & Get Rs.
error: Content is protected !!